क्या है इजरायल का Arrow-3 हाइपरसोनिक हथियार, जिसने अंतरिक्ष में फोड़ दी ईरान की मिसाइल…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-Iran ने इजरायल पर जितनी मिसाइलें, ड्रोन्स दागे… अगर उतने हमास और लेबनान तीनों मिलकर डाले तो भी इजरायल के लोगों को उतना खतरा नहीं है. क्योंकि इजरायल के पास छह शानदार एयर डिफेंस सिस्टम हैं. इसमें सबसे खतरनाक है Arrow-3 हाइपरसोनिक मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम.

Advertisements
Advertisements

Israel के ऊपर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला करें, या फिर ड्रोन, बम से बंधे गुब्बारे या क्रूज मिसाइल. इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम सभी हवाई हमलों को बर्बाद कर सकता है. यही नहीं इजरायल सैटेलाइट से होने वाले हमले को भी इन डिफेंस सिस्टम की मदद से रोक सकता है.

इजरायल के पास कई स्तर के एयर डिफेंस सिस्टम हैं. यानी शॉर्ट रेंज से लेकर स्पेस तक जाने वाली मिसाइलों के साथ. इनकी गति और मारक क्षमता इतनी सटीक की ये दुश्मन को सोचने पर मजबूर कर देते हैं.
आयरन डोम… इजरायल की सबसे खतरनाक मिसाइल प्रणाली
Hamas आतंकियों ने पिछले साल इजरायल पर 20 मिनट में ताबड़तोड़ 3 से 5 हजार रॉकेट गिराए. सैकड़ों लोग मारे गए. और भी ज्यादा लोगों को खतरा होता लेकिन आयरन डोम ने बचा लिया. दुनिया का सबसे सटीक और कारगर एयर डिफेंस सिस्टम. साल 2011 में इजरायल ने Iron Dome को अपने देश में तैनात किया.

आयरन डोम अपनी तरफ 100 रॉकेट आता देखता है, तो वह 90 को हवा में ही नष्ट कर देता है. यानी 90%सटीकता. इसे बनाने की शुरूआत 2006 में हुई, जब हिजबुल्लाह आतंकियों ने इजरायल पर हजारों रॉकेट दागे. सैकड़ों लोग मारे गए. हजारों देश छोड़कर चले गए. तब इजरायल ने स्वदेशी मिसाइल डिफेंस शील्ड आयरन डोम बनाया.

Thanks for your Feedback!

You may have missed