एनआईटी में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) यूनिट का हुआ उद्घाटन

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर: एनसीसी झारखंड बटालियन 37 जमशेदपुर द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जमशेदपुर में नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) यूनिट का आज शानदार एंव भव्य तौर तरीके के साथ उद्घाटन सह सथापना किया गया। एनआईटी जमशेदपुर को आवंटित सब-यूनिट क्रमांक 04/37 का विधिवत उद्घाटन कर्नल विनय आहूजा, कमांडिंग ऑफिसर, 37 झारखंड बटालियन एनसीसी और प्रोफेसर गौतम सूत्रधर, निदेशक एनआईटी जमशेदपुर द्वारा संपन्न हुआ। भारत में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) दुनिया के सबसे बड़े युवा संगठनों में से एक है। इसकी स्थापना 16 अप्रैल 1948 को राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम के तहत की गई थी।
मुख्य अतिथि कर्नल विनय आहूजा ने अपने भाषण में कहा कि एनसीसी का प्राथमिक उद्देश्य देश के युवाओं को अनुशासित और देशभक्त नागरिकों के रूप में तैयार करना है जो राष्ट्र निर्माण में योगदान देने में सक्षम हों। एनसीसी में शामिल होने के लाभ विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम और गतिविधियाँ हैं जो कैडेटों के नेतृत्व कौशल को विकसित करने में मदद करते हैं जैसे कार्यभार संभालना, निर्णय लेना और एक टीम के रूप में काम करना सीखते हैं, साथ ही चरित्र निर्माण, शारीरिक फिटनेस, सामाजिक जिम्मेदारी, कैरियर के अवसर, साहसिक और कौशल विकास, नेटवर्किंग और सौहार्द भी सीखते हैं। कर्नल आहूजा अपने भाषण में सेना में भर्ती होने के नियमों एंव प्रक्रियाओं के बारे में छात्रों को आवगत कराएँ। उन्होंने बताया की कैसे एनसीसी का ‘सी’ प्रमाणपत्र उनके इस सफ़र को आसान करता है।

Advertisements
Advertisements

राष्ट्रीय कैडेट कोर नई दिल्ली में अपने मुख्यालय के साथ भारतीय सैन्य कैडेट कोर है। यह स्वैच्छिक आधार पर स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए खुला है। राष्ट्रीय कैडेट कोर अनुशासित और देशभक्त नागरिकों में देश के युवाओं को संवारने में लगे हुए सेना, नौसेना और वायु सेना, जिसमें एक त्रिकोणीय सेवा संगठन है।

See also  सिदगोड़ा में मकान में ताला लगाकर गांव जाना पड़ा महंगा

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जमशेदपुर के निदेशक प्रो. गौतम सूत्रधर ने कहा कि एन.सी.सी. का हमारे परिसर में होना हमारे लिए हर्ष एवं गर्व का विषय है । नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार संस्थान में एनसीसी पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा जिस के लिए आवश्यक कार्य किया जा चुका है यह विद्यार्थियों के लिए अधिक फलदायी होगा। एनसीसी यूनिट की स्थापना पर निर्देशक गौतम सूत्रधार ने खुशी व्यक्ति की निदेशक ने कहा कि नेशनल कैडेट कोर भारत में दुनिया का सबसे बड़ा युवा संगठन है, जिसमें 1.2 मिलियन से अधिक कैडेट हैं। यह भारतीय सेना से संबद्ध एक स्वैच्छिक संगठन है जो शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है। डा. सूत्रधर ने अपने सम्बोधन में कहा कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जमशेदपुर एनसीसी के विकास के लिए संस्थान में सभी आवश्यक आधारभूत सुविधाएं और सहायता प्रदान करने के लिए हमेशा तत्पर एवं तैयार है।

कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव कुमार मिश्रा, प्रशासनिक अधिकारी, 37 झारखंड बीएन एनसीसी जमशेदपुर, उप निदेशक प्रो. आर बी शर्मा, कर्नल (सेवानिवृत्त) निशीथ कुमार राय(कुल सचिव), डॉ. प्रह्लाद प्रसाद (अधिष्ठाता, छात्र कल्याण) प्रोफेसर एस बी प्रसाद (अधिष्ठाता, योजना और विकास) एंव संस्थान के एसोसिएट एनसीसी अधिकारी श्री मुनेश कुमार, सहित समस्त विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण एवं विद्यार्थी एंव मिडिया प्रभारी सह सहायक कुलसचिव सुनील कुमार भगत उपस्थित भी थे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed