Tata-steel-samvaad-2023: संवाद का 10वां संस्करण 15 नवंबर को गोपाल मैदान में होगा शुरू

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर: टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा समर्थित जनजातीय संस्कृति पर सबसे बड़े पारिस्थितिकी तंत्रों में से एक संवाद ने अपने दसवें संस्करण की घोषणा की है, जो 15 नवंबर, 2023 से गोपाल मैदान में शुरू होगा। 351 नगाड़ों, ढोल और संगीत वाद्ययंत्रों की पारंपरिक धुन के साथ मनाया जाने वाला यह दिन झारखंड के प्रतिष्ठित आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती भी मनाता है।

Advertisements
Advertisements

संवाद 2023 की थीम है – मेरे साथ चलो – भारत की जनजातियों के बीच विचारों, व्यक्तियों और सामूहिकता की यात्रा को पहचानता है। यह थीम पिछले दशक में संवाद सम्मेलन में होने वाली बातचीत और संवादों से जुड़ा हुआ है, कि वे साझा ज्ञान, विचारों के आदान-प्रदान और आत्म-शिक्षा के साथ आगे आने वाली चुनौतियों को हल करने के लिए कैसे तैयार हैं।

संवाद कई स्थानों पर आयोजित किया जाता है और इस वर्ष यह पांच स्थानों – टीएसएफ कम्युनिटी हॉल (आरडी भट्टा), जमशेदपुर नेचर ट्रेल, ट्राइबल कल्चर सेंटर, गोपाल मैदान और जोहार हाट तक विस्तारित है। गोपाल मैदान और ट्राइबल कल्चर सेंटर संवाद 2023 के लिए मुख्य गतिविधि क्षेत्र हैं। प्रकृति विहार में जोहार हाट क्षेत्र में एक क्लाउड किचन सुविधा स्थापित की जा रही है, जहां होम डिलीवरी के लिए भोजन तैयार किया जाएगा, और आधिकारिक डिलीवरी पार्टनर ज़ोमैटो के माध्यम से की जाएगी। पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों पर करीब से नज़र डालने के लिए टीएसएफ सामुदायिक हॉल में हीलर्स वर्कशॉप आयोजित की जाएगी। जमशेदपुर नेचर ट्रेल में समुदाय के साथ फिल्मों की स्क्रीनिंग और वर्कशॉप के साथ-साथ एक इमर्सिव आर्टिजन वर्कशॉप भी आयोजित की जाएगी।

See also  ओल्ड बारीडीह: दुर्गा पूजा के लिए नेपाल के पशुपति मंदिर की तर्ज पर भव्य पंडाल का निर्माण...

संवाद 2023 से पहले, टाटा स्टील फाउंडेशन की ट्राइबल आइडेंटिटी टीम रीजनल संवाद, कारीगरों और संगीतकारों के साथ आवासीय कार्यक्रम, सिनेमा-आधारित संवाद, फेलोशिप के लिए व्यापक ऑन-ग्राउंड मोबिलाइजेशन और ट्राइबल लीडरशिप प्रोग्राम आयोजित कर रही है, जिससे देश के सुदूर हिस्सों में पुराने दोस्तों और नए समुदायों को मेलजोल का अवसर मिल सके ताकि वे इस वर्ष संवाद में गहराई से जुड़ और प्रतिनिधित्व कर सकें।

इन वर्षों में, संवाद ने भारत और 17 अन्य देशों की 200 से अधिक जनजातियों के 40,000 से अधिक लोगों को आदिवासी संस्कृति, ज्ञान और जीवन शैली के एक सहज उत्सव के साथ संतुलित आदिवासी विकास गाथा के निष्पक्ष चिंतन में एकजुट किया है। संवाद 2023 उन विभिन्न तत्वों पर प्रकाश डालेगा जो पिछले कुछ वर्षों में सम्मेलन से उभरे हैं, जो परिवर्तन की व्यक्तिगत पहचान बन रहे हैं। संवाद 2023 से क्या उम्मीदें हैं :

100 जनजातीय समूहों, 20 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों (लगभग) से जनजातीय नेतृत्व कार्यक्रम समूह के 350 से अधिक जनजातीय चेंज मेकर्स वास्तविक जीवन के अनुभवों को साझा करने के लिए संवाद सम्मेलन में शामिल होंगे, जिसने उनकी यात्रा को आकार दिया है।

110 कारीगरों द्वारा स्थापित 42 स्टालों में हस्तशिल्प के क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ कार्यशालाओं और सत्रों के साथ-साथ भारत भर के 37 आदिवासी समुदायों के 28 कला प्रारूपों को प्रदर्शित किया जाएगा।

170 आदिवासी चिकित्सक सफलता की कहानियों की जानकारी के साथ 22 स्टालों पर उपचार और दवाएं पेश करने के लिए एक साथ आएंगे।

भारत के 17 राज्यों की 37 जनजातियों के 140 घरेलू रसोइये बेहतरीन भोजन अनुभव प्रदान करने के लिए क्यूरेटेड लंच पेश करेंगे। यह स्वादिष्ट आदिवासी भोजन होम डिलीवरी अनुभव के लिए ज़ोमैटो पर भी उपलब्ध होगा।

See also  झारखंड में राजा पीटर तमाड़ से फिर रच सकते हैं इतिहास

देश के 5 राज्यों की 11 जनजातियों के 50 से अधिक संगीतकार 17 नवंबर, 2023 को अपने मुख्य प्रदर्शन में मूल रचनाओं का आनंद लेने के लिए सहयोग करेंगे। रिदम ऑफ द अर्थ (आरओटीई), संवाद सम्मेलन में मिले संगीतकारों का समूह, संवाद 2023 में पांच नई मूल रचनाएँ लॉन्च करेगा। हॉर्नबिल कलाकार भी एक धुन बनाने के लिए ROTE कलाकारों के दल में शामिल होंगे।

संवाद के बारे में ज्यादा जानने के लिए samvaad.tatasteelfoundation.org पर जाएं।

Thanks for your Feedback!