सुप्रीम कोर्ट में आज इन 5 बड़े मामलों की होगी सुनवाई, हेमंत सोरेन समेत ये है बड़े मामले…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

दिल्ली / रांची:- देश में आज यानी शुक्रवार (15 सितंबर) को सुप्रीम कोर्ट में कई महत्तवपूर्ण मामलों में सुनवाई होनी है, जिसमें चाहे हेमंत सोरेन से जुड़ा मनी लॉन्ड्रिंग केस हो या फिर गैंगस्टर मामले में 4 साल की सजा पाने वाले अफजाल अंसारी की याचिका हो. आइए आपको बताते हैं कि कौन से वो बड़े केस हैं जिनकी सुनवाई आज सुप्रीम कोर्ट करेगा.


इन 5 केसों पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

1. पहला केस:- जमीन घोटाला मामले में आज सुप्रीम कोर्ट झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई करेगा. भूमि घोटाला मामले में ईडी ने पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन जारी किया था, जिसको सीएम ने अवैध बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. प्रवर्तन निदेशालय ने सबसे पहले 14 अगस्त को समन भेजा था, लेकिन वो व्यस्तता का हवाला देते हुए हाजिर नहीं हुए थे. दूसरे समन के बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी और ईडी को पत्र लिखकर समन को गैरकानूनी बताया था.

2. दूसरा केस:- दूसरा केस दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से जुड़ा है, जिसकी की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. इसको लेकर कोर्ट ने सीएम और ईडी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. मालूम हो कि सिसोदिया शराब घोटाला मामले में इसी साल फरवरी में गिरफ्तार हुए थे. इससे पहले हाई कोर्ट उनकी जमानत याचिका खारिज कर चुका है.

3. तीसरा केस:- तीसरा केस सजायाफ्ता लोगों को आजीवन चुनाव न लड़ने देने की मांग से जुड़ा है, जिसको लेकर भी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. इस याचिका में कहा गया है कि कोर्ट से दोषी ठहराया गए व्यक्ति को सरकारी नौकरी नहीं मिलती लेकिन राजनीतिक लोगों को सज़ा काटने के 6 साल बाद दोबारा चुनाव लड़ने और सांसद/विधायक बनने की छूट है.

4. चौथा केस:- अगर चौथे केस की बात की जाए तो ये गैंगस्टर मामले में 4 साल की सज़ा पाने वाले अफजाल अंसारी की याचिका से जुड़ा केस है. सजा से पहले गाजीपुर के सांसद रहे अफजाल को अयोग्य करार दिया गया है. अफजाल को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत तो दी, लेकिन दोषसिद्धि पर रोक लगाने से मना कर दिया था. अफजाल ने सुप्रीम कोर्ट से अपने दोष पर रोक की मांग की है.

5. पांचवा केस:- पांचवा केस श्री कृष्ण जन्मस्थान-ईदगाह प्रकरण से जुड़ा हुआ है, जिसको लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की जाएगी. मालूम हो कि रंजना अग्निहोत्री की ओर से इस संबंध में सारे वाद एक साथ हाईकोर्ट में सुने जाने की याचिका को लेकर प्रयागराज HC ने मथुरा की अदालतों से सारी फाइलें तलब कर ली थी और कहा था सारे मामलों की सुनवाई हाईकोर्ट में होगी. इसके बाद शाही मस्जिद ईदगाह के सचिव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर यह मांग की थी कि मथुरा कोर्ट में इसकी सुनवाई हो.

Advertisements
Advertisements

Thanks for your Feedback!

You may have missed