लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल कॉलेज में इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष के बच्चों के लिए भव्यता के साथ परिचयात्मक कक्षा का आयोजन किया गया

0
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर :  लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल कॉलेज के प्रांगण में इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष के बच्चों के लिए परिचयात्मक कक्षा  (INTRODUCTION CLASS) आयोजित की गई तथा पूरी भव्यता के साथ प्रथम वर्ष के बच्चों का स्वागत किया गया और इंटर के सभी शिक्षकों, कॉलेज परिवार के सभी वरिष्ठ शिक्षकों और शिक्षाकेत्तर कर्मचारियों से परिचय कराया गया।

Advertisements
Advertisements

सर्वप्रथम महाविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक बिनोद कुमार जी ने बच्चों का पूरी गर्म जोशी के साथ स्वागत किया।उसके बाद सभी शिक्षकों शिक्षकेत्तर कर्मचारियों से परिचय कराया गया। महाविद्यालय का बहुउद्देशीय भवन विद्यार्थियों से पूरा भरा हुआ था। इसके बाद महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर अशोक कुमार झा जी ने अपने संबोधन में कहा कि आज से आपका एक नया जीवन शुरू हुआ है और अभी तक आप स्कूली शिक्षा में थे अब आप महाविद्यालय के शिक्षा से जुड़ गए हैं। स्कूलों में जिस तरह से पहले क्लास में आप बैठे रहते थे और शिक्षक आते थे महाविद्यालय में यह कल्चर आपको नहीं मिलेगा। आपको नियमानुसार अपने रुटीन के अनुसार जिस क्लास में कक्षा संचालित हो रही है वहां जाकर के आपको बैठना होगा और क्लास करना पड़ेगा, साथ ही साथ उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में अनुशासन बहुत मायने रखता है और आपको अपने अनुशासन के साथ, धैर्य के साथ, त्वरित क्रोध त्यागने के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी।

महाविद्यालय में हर चीज की पूरी व्यवस्था है, लाइब्रेरी की भी फैसिलिटी है, लाइब्रेरी में जाकर आप अपना कार्ड बनाकर वहां पर बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं। जो बहुत गरीब हैं और किताब नहीं खरीद सकते हैं उनके लिए भी लाइब्रेरी में पढ़ने की व्यवस्था है, वहां से किताब इशू करके आप अपना नोट्स बना सकते हैं और फिर किताब वहीं पर जमा भी कर सकते हैं। घर ले जाना हो तो कार्ड बना करके आप घर ले जा सकते हैं। महाविद्यालय में NCC और NSS दो इकाइयां काम करती हैं, जो राष्ट्र सेवा, राज्य सेवा और देश – प्रेम से ओत-प्रोत है और प्रतिफल समर्पित भाव से काम करते हैं। आप में से कोई भी बच्चे यदि NCC और NSS से जुड़ना चाहते हैं वो बच्चे कॉलेज के विंग से संपर्क कर सकते हैं, शिक्षकों से आप संपर्क कर सकते हैं। लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल कॉलेज का NCC पूरे झारखंड में अपना विशेष स्थान रखता है और पूरे भारत में एक विशिष्ट आदर्श संस्थान के रूप में जाना जाता है।यहाँ पर सही मार्गदर्शन के साथ आपको अच्छा नागरिक बनने की प्रेरणा दी जाती है। आप अपने परिवार के लिए, राज्य के लिए, राष्ट्र के लिए कैसे एक आदर्श स्थापित करे, ये आपको सोचना है और अच्छा करके दिखाना है और सही स्थिति को स्थापित करना है।

See also  करीम सिटी कॉलेज के मास कम्युनिकेशन विभाग में प्रोफेशनल फोटोग्राफी प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन...

महाविद्यालय में स्पोर्ट्स की भी फैसिलिटी है। हमारे बच्चे हर स्पोर्ट्स में अच्छा करते हैं और अभी 2 दिन पहले महाविद्यालय के बच्चे अनुज पूर्ति और सुमी बिरुआ दोनों ने कीक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है और महाविद्यालय का नाम ऊंचा किया है। आज इनका सम्मान महाविद्यालय परिवार आपके सामने करने जा रहा है।
आप भी शहर के उत्कृष्ट महाविद्यालय में एडमिशन लिए हैं और महाविद्यालय परिवार आपसे अपेक्षा करता है कि आप महाविद्यालय के प्रति समर्पित होकर हर कार्य को संपादित करेंगे और अनुशासन में रहते हुए अपना 100% देते हुए, बेस्ट देते हुए अपना, अपने परिवार का महाविद्यालय का,झारखण्ड का और भारत राष्ट्र का नाम रोशन करना है।

कॉलेज के इस समारोह को शिक्षकों और बच्चों ने सफल बनाया। साथ ही साथ धन्यवाद ज्ञापन महाविद्यालय की इंटरमीडिएट इंचार्ज डॉक्टर जया कच्छप ने किया।।
इस अवसर पर कोल्हन यूनिवर्सिटी के सीनेट मेंबर श्री पुरुषोत्तम प्रसाद, झारखंड ओपन यूनिवर्सिटी के इंचार्ज डॉ विजय प्रकाश, परीक्षा नियंत्रक डॉ विनय गुप्ता,IQAC & RUSA कोऑर्डिनेटर डॉ. मौसमी पॉल,डॉ जया कच्छप, महाविद्यालय के बर्सर विनोद कुमार तथा इंटरमीडिएट के शिक्षकों में डॉक्टर प्रशांत, डॉ जेपी मिश्रा, प्रीति कुमारी, मिस लुशी रानी मिश्रा, मिस चंदन कुमारी, मिस शिप्रा बोइपाई,  सुमित्रा सिंकू,जास्मी सोरेन,  रेनू पांडे,  पूजा गुप्ता,  नीतू वाला,  संजीव मुर्मू , शिवनाथ शर्मा तथा इंटरमीडिएट शिक्षक व संयोजक अनिमेष कुमार बख्शी भी उपस्थित थे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed