माता आकर्षिणी देवी के प्रांगण में कल्पवृक्ष स्थापित कर वृक्षारोपण कार्यक्रम का उद्घाटन हुआ

0
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर : पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रविवार को श्री साईं सेवा संस्थान, रेंगोगोड़ा के करकमलों से माता आकर्षिणी देवी के प्रांगण में एक दुर्लभ प्रजापति के वनस्पति “कल्पवृक्ष ” को स्थापित करते हुए वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ श्री साईं सेवा संस्थान रेंगोगोड़ा के द्वारा किया गया। श्री साईं सेवा संस्थान के अध्यक्ष  सुभद्रा महतो ने बतायी कि संस्था के स्मृति के अनुसार मानव कल्याण के उद्देश्य से पर्यावरण रक्षा के निमित्त इस वर्ष कुल 1000 पौधों का वृक्षारोपण एवं उनका उचित संरक्षण करने का लक्ष्य रखा गया है। यह कार्यक्रम पूरे एक महीना संचालित रहेगा एवं वृक्षारोपण के प्रति छात्र-छात्राओं एवं विभिन्न वर्गों के लोगों को जागरूक करने का कार्य संस्था अपने स्तर से करेगी , इसी कड़ी में लोगों के बीच फलदार एवं मूल्यवान काष्ट प्रजाति के पौधों का मुफ्त वितरण भी किया जाएगा । उनके द्वारा बताया गया कि कल्पवृक्ष एक अति दुर्लभ किस्म का पौधा है मान्यता यह है कि समुद्र मंथन के दौरान कुल 14 रत्न प्राप्त हुए थे उनमें से एक रत्न कल्पवृक्ष है। कल्पवृक्ष के छांव में बैठकर निश्छल मन से ईश्वर से मांगी गई हर एक इच्छाएं पूरी होती है। इसलिए इस पावन स्थल पर इस पौधे को स्थापित करते हुए कार्यक्रम का उद्घाटन किया जा रहा है। आगे उन्होंने बतायी कि अब तक श्री साईं सेवा संस्थान रंगोगोड़ा के द्वारा कुल 3000 वृक्षों को लगाया गया है एवं उसका घेराबंदी तथा सिंचाई की व्यवस्था संस्था अपने स्तर से करती आ रही है।

Advertisements
Advertisements

इस कार्य से संस्था सरायकेला -खरसावां जिला में अपना अलग पहचान स्थापित किया है जिससे लोगों ने प्रशंसनीय कार्य बता रहे हैं।
बताते चलें कि संस्था के द्वारा अपने स्तर से वनस्पति वैज्ञानिक डॉ. मानव प्लाजा के तकनीकी सहयोग से ग्राम रंगोगोड़ा में एक पादप नर्सरी की स्थापना की गई है जहां विभिन्न प्रकार के फलदार एवं मूल्यवान काष्ट प्रजाति तथा औषधीय पौधों को तैयार किया गया है। नर्सरी में तैयार पौधों को लोगों के बीच मुफ्त में वितरण की जा रही है । मुफ्त वितरण के दौरान पौधे प्राप्त करने वाले व्यक्ति को मौखिक शपथ दिलाई जाती है कि पौधे को ले जाकर स्वयं के द्वारा अभिलंब लगाया जाए एवं उनका संरक्षण भी बड़े वृक्ष होने तक स्वयं के द्वारा किया जाए ।

See also  पोटका में तालाब में गिरने से 2 साल के बच्चे की मौत, बहन के साथ घर के पीछे गया था खेलने

वृक्षारोपण कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह में उपस्थित सभी लोगों के द्वारा पर्यावरण रक्षा के लिए उत्तरदायित्व के साथ अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए शपथ ली गई । समारोह में  साईं सेवा संस्थान रेंगोगोडा के संरक्षक  घनपत महतो, समाजसेवी चिकित्सक डॉ. योगेंद्र प्रसाद ,वनस्पति वैज्ञानिक डॉ मानव प्लाजा, शिक्षक  गोपीनाथ प्रधान, वन रक्षा समिति के अध्यक्ष  लखन महतो , सोमनाथ प्रधान एवं संस्था के सभी सदस्यों के साथ-साथ काफी संख्या में बुद्धिजीवी वर्ग के लोग उपस्थित थे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed