राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) जमशेदपुर के धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग विभाग ने “सामग्री प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में उन्नति (एएमपीटी-2023)” पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की

0
Advertisements
Advertisements

आदित्यपुर : राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) जमशेदपुर के धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग विभाग ने “सामग्री प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में उन्नति (एएमपीटी-2023)” पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की। सम्मेलन 13-14 जुलाई, 2023 को हुआ और हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया, जिसमें भौतिक और आभासी दोनों तरह की भागीदारी की अनुमति थी। एएमपीटी-2023 का आयोजन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), जेएसडब्ल्यू-बीएसपीएल और स्प्रिंगर पब्लिकेशन सहित कई प्रतिष्ठित भागीदारों के सहयोग से किया गया था। इस आयोजन का उद्देश्य सामग्री प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में प्रगति पर चर्चा और ज्ञान साझा करना था।

Advertisements
Advertisements

धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष और प्रमुख डॉ. रंजीत प्रसाद, संयोजक के रूप में डॉ. रीना साहू और आयोजन सचिव के रूप में डॉ. राम कृष्ण के नेतृत्व में आयोजन टीम को प्रोफेसर गौतम सूत्रधर , निदेशक एनआईटी जमशेदपुर, से निरंतर मार्गदर्शन और प्रेरणा मिली। एनआईटी जमशेदपुर के निदेशक गौतम सूत्रधर, जिन्होंने सम्मेलन के संरक्षक के रूप में कार्य किया। उनके सामूहिक प्रयासों ने एएमपीटी-2023 की सफलता सुनिश्चित की। सम्मेलन को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, प्रस्तुति और प्रकाशन के लिए 250 से अधिक पत्र प्रस्तुत किए गए। प्रतिभागियों की सम्मानित सूची में शैक्षणिक संस्थानों और एक सीएसआईआर प्रयोगशाला के पांच निदेशकों के साथ-साथ आठ वरिष्ठ उद्योग पेशेवर और एनएमएल (राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला) और टाटा स्टील के बारह वरिष्ठ वैज्ञानिक शामिल थे। दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान, सामग्री प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हुए 200 से अधिक पेपर प्रस्तुत किए गए।

एएमपीटी-2023 सम्मेलन का उद्घाटन सत्र 13 जुलाई 2023 को था, इसमें शिक्षा और उद्योग दोनों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने भाग लिया। जेएसडब्ल्यू-बीएसपीएल के एवीपी श्री यूसी मिश्रा ने उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कार्य किया। एनआईएएमटी, रांची के निदेशक प्रो. पीपी चट्टोपाध्याय और बीआईटी मेसरा के कुलपति प्रो. इंद्रनील मन्ना विशिष्ट अतिथि थे और प्रो. दीपक मजूमदार विशिष्ट अतिथि थे। इसमें डीन, एचओडी, संकाय सदस्य और छात्र उपस्थित थे। उद्घाटन समारोह के दौरान सम्मानित अतिथियों के आगमन के बाद एएमपीटी के अध्यक्ष डॉ. रंजीत प्रसाद और एनआईटी जमशेदपुर के निदेशक प्रो. गौतम सूत्रधर ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। अध्यक्ष और निदेशक ने आधिकारिक तौर पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत की घोषणा की।

See also  झारखंड के 1.77 लाख किसानों का कर्ज हुआ माफ, सोरेन सरकार ने दिया 400 करोड़ रुपए की सौगात...

समारोह का उद्घाटन एनआईटी जमशेदपुर के निदेशक प्रोफेसर गौतम सूत्रधर और प्रोफेसर दीपक मजूमदार सहित अन्य अतिथियों और विशिष्ट अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित और ज्ञान और ज्ञान की देवी की पारंपरिक प्रार्थना सरस्वती वंदना से शुरू हुआ। . बाद में पासे पर सभी अतिथियों ने सामग्री प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियों के महत्व पर अपने विचार साझा किए।

सम्मानित अतिथियों के अलावा, रूंगटा माइंस और जेएसडब्ल्यू-बीएसपीएल के वरिष्ठ सदस्य भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। श्री यूसी मिश्रा ने जेएसडब्ल्यू-बीएसपीएल की टीम का नेतृत्व किया, जिसमें  श्यामल रे, जीएम,  रमापति मिश्रा, वरिष्ठ प्रबंधक, और  राहुल रागैत, वरिष्ठ प्रबंधक शामिल थे। रूंगटा माइंस की टीम का नेतृत्व  विक्रम जेना, मैनेजर आईओबीपी प्रोजेक्ट्स, बारबिल ने किया, और इसमें कमांदा स्टील प्लांट से श्री अशोक साहू और सनिन्दपुर खदान से  संतोष दास शामिल थे। उद्योग जगत के इन वरिष्ठ सदस्यों ने सम्मेलन के दौरान चर्चा और ज्ञान के आदान-प्रदान में योगदान देकर अपनी उपस्थिति और विशेषज्ञता से कार्यक्रम का महत्व बढ़ाया।

उद्घाटन सत्र के दौरान, शिक्षा जगत और उद्योग के प्रतिभागियों ने एएमपीटी-2023 जैसे मंच के महत्व को स्वीकार किया, जहां सामग्री प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में प्रगति पर चर्चा से उद्योग को लाभ हो सकता है। यह मंच उद्योग के पेशेवरों को सार्थक चर्चाओं के माध्यम से उनके सामने आने वाली चुनौतियों के लिए सक्रिय रूप से समाधान खोजने की अनुमति देता है। प्रो. पीपी चट्टोपाध्याय ने सामग्री प्रसंस्करण के सूक्ष्म दृश्य में अंतर्दृष्टि प्रदान की, जबकि प्रो. आई. मन्ना ने भौतिक गुणों और सूक्ष्म संरचनाओं के बीच संबंध और इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं में उनके महत्व पर चर्चा की। उद्घाटन सत्र के बाद, एक उच्च चाय का आयोजन किया गया, और मुख्य व्याख्यान आईआईटी कानपुर से प्रोफेसर दीपक मजूमदार, आरएसपी समूह के निदेशक प्रोफेसर ओएन मोहंती, लीड्स विश्वविद्यालय से प्रोफेसर अनिमेष झा और प्रोफेसर चितरंजन ने दिया। सहाय, अमेरिका के हार्टफोर्ड विश्वविद्यालय से।

See also  धनबाद में गरजे राजनाथ सिंह: झारखंड से जेएमएम को बाहर निकाल कर रहेंगे, चंपई सोरेन को गरीब का बेटा होने पर सत्ता से किया बाहर...

पूरे दिन, समानांतर सत्र आयोजित किए गए, जिसके दौरान 200 से अधिक पेपर प्रस्तुत किए गए, जिससे व्यापक चर्चा और ज्ञान साझा करने की अनुमति मिली। शाम को, सत्र का समापन सांस्कृतिक रात्रियों के साथ हुआ, जिसमें छात्रों के प्रदर्शन और मनोरंजन, कवि डॉ. लता प्रियदर्शिनी, नवीन कुमार अग्रवाल और हरि किशन चावला का कवि सम्मेलन शामिल था।

14 जुलाई को, एएमपीटी-2023 सम्मेलन के दूसरे दिन, एक साथ कई प्रस्तुतियों और चर्चाओं को समायोजित करने के लिए तीन समानांतर सत्र आयोजित किए गए। इन समानांतर सत्रों ने शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों को सामग्री प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में अपने काम और अंतर्दृष्टि को साझा करने की अनुमति दी।

समानांतर सत्रों के अलावा, टीसीबी वर्ल्डवाइड एलएलसी के प्रबंध निदेशक  एमएस रे द्वारा एक मुख्य व्याख्यान दिया गया। उनका व्याख्यान गुणवत्ता प्रबंधन पर केंद्रित था। परियोजनाओं, प्रक्रियाओं और प्रदर्शनों में उल्लेख, क्षेत्र में उच्च मानकों और दक्षता सुनिश्चित करने में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

समानांतर सत्रों और मुख्य व्याख्यान के बाद, एक समापन सत्र आयोजित किया गया। समापन सत्र सम्मेलन के समापन कार्यक्रम के रूप में कार्य किया गया, जहां एएमपीटी-2023 की उपलब्धियों, परिणामों और मुख्य आकर्षणों को संक्षेप में प्रस्तुत किया गया और स्वीकार किया गया। इसमें प्रोफेसर अरविंद कुमार मिश्रा, निदेशक सीएसआईआर-सीआईएमएफआर, विशिष्ट अतिथि के रूप में, जेएसडब्ल्यू-बीएसपीएल, टीसीबी वर्ल्डवाइड एलएलसी के अतिथि और प्रतिभागी उपस्थित थे। इसने सम्मेलन को सफल बनाने वाले सभी प्रतिभागियों, आयोजकों और योगदानकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान किया।

कुल मिलाकर, एएमपीटी-2023, एक ज़बरदस्त सफलता थी, जिसने ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया और क्षेत्र में विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं के बीच सार्थक चर्चा की सुविधा प्रदान की।

Thanks for your Feedback!

You may have missed