जेडब्ल्यूयू ने ‘डॉक्यूमेंटेशन, कम्युनिकेशन एंड प्रेजेंटेशन’ पर कार्यशाला का आयोजन किया

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर : कुलपति प्रो. (डॉ.) अंजिला गुप्ता की अध्यक्षता में जेडब्ल्यूयू द्वारा विश्वविद्यालय के शिक्षकों, विभागाध्यक्षों और पदाधिकारियों के लिए ‘डॉक्यूमेंटेशन, कम्युनिकेशन एंड प्रेजेंटेशन’ पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला उत्कृष्ट संस्थान के लक्ष्य को पूरा करने के लिए विश्वविद्यालय के अधिकारियों और शिक्षकों के डॉक्यूमेंट निर्माण एवं रख रखाव संबंधी, विभिन्न गतिविधियों में प्रभावी संप्रेषण और किसी भी कार्ययोजना के प्रस्तुतिकरण के लिए आवश्यक कौशलों के विकास पर केंद्रीत थी। साथ हीं, इसमें पिछले एक वर्ष की गतिविधियों में डॉक्यूमेंटेशन, कम्युनिकेशन और प्रेजेंटेशन में प्रगति की समीक्षा और भविष्य की योजनाओं के रोड मैप के बारे में भी अपडेट किया गया। कुलपति ने नए विश्वविद्यालय के सामने आने वाली चुनौतियों, सीमाओं और झारखंड विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति, महामहिम श्रीयुत सी. पी. राधाकृष्णन के समर्थन और मार्गदर्शन से भविष्य की शैक्षणिक, अनुसंधान, प्रशासनिक और भवन गतिविधियों के लिए अपनी दूरदर्शी योजना के बारे में बताया। उन्होंने झारखंड के विश्वविद्यालयों के महामहिम कुलाधिपति की इसे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का केंद्र बनाने की योजनाओं और गवर्नर हाउस द्वारा प्रदान किए गए रोडमैप के बारे में विस्तार से बताया तथा उसके लिए आवश्यक डॉक्यूमेंटेशन स्किल, संप्रेषण क्षमता एवं प्रस्तुतिकरण की प्रतिभा भी विकसित करने को प्रेरित किया। रजिस्ट्रार, प्रो. राजेंद्र जयसवाल ने एनईपी के प्रभावी कार्यान्वयन के उद्देश्य और कदमों के बारे में विस्तार से बताया।

Advertisements
Advertisements

इसके बाद, विश्वविद्यालय के सभी पदाधिकारियों ने वर्ष भर में दिए गए कार्यों में हुई प्रगति, चुनौतियों तथा आगामी योजनाओं पर अपनी रिपोर्ट भी प्रस्तुत की। डीएसडब्ल्यू डॉ. किश्वर आरा ने छात्र केंद्र की गतिविधियों और विश्वविद्यालय में यूजी प्रवेश के नए बैच की स्थिति के बारे में बात की। एफओ डॉ. जावेद अहमद ने वित्त अनुभाग की कार्यप्रणाली की जानकारी दी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. रमां सुब्रमण्यन ने बताया कि विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग परीक्षा कैलेंडर 2023 के लिए 15 दिन पहले से काम कर रहा है और सभी सत्र निर्धारित समय पर हैं। जेडब्ल्यूयूआरइटी परीक्षा 2023 के एक सप्ताह के भीतर परिणाम घोषित करने के लिए परीक्षा विभाग के त्रुटिहीन कार्य की सराहना की गई। रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेल के निदेशक डॉ. सुधीर साहू ने विभागों द्वारा आयोजित जेडब्ल्यूयूआरईटी पीएचडी प्रवेश परीक्षा और डीआरसी मीटिंग तथा पिछले पीएचडी शोधार्थियों की प्रगति रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जेडब्ल्यूयू ने जून में पीएचडी प्रवेश परीक्षा जेडब्ल्यूयूआरईटी 2023 आयोजित की और टेस्ट “C” का आयोजन आने वाले दिनों में है। आईक्यूएसी की निदेशक डॉ. रत्ना मित्रा ने शिक्षकों के लिए भविष्य की कार्यशालाओं और सेमिनारों और प्लेसमेंट सेल की गतिविधियों के बारे में बात की।

See also  उलीडीह में स्कूटी से बाजार निकले विकास काना की गोली मारकर हत्या

सीवीसी डॉ. अन्नपूर्णा झा ने बताया कि जेडब्ल्यूयू झारखंड का एकमात्र सरकारी विश्वविद्यालय है, जहां सबसे अधिक वोकेशनल कोर्स उपलब्ध हैं और छात्राओं के लिए किफायती शुल्क पर कई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स विश्वविद्यालय में चल रहे हैं। वर्तमान में विश्वविद्यालय में 12 सर्टिफिकेट कोर्स चल रहे हैं। डी.फार्मा जल्द ही शुरू होने वाला है। डीओ डॉ. सलोमी कुजूर ने सिदगोड़ा में नए विश्वविद्यालय परिसर में चल रहे कार्यों पर विस्तार से चर्चा की। आईसीटी प्रमुख डॉ. सोनाली सिंह ने विश्वविद्यालय की वेबसाइट और इसके उन्नयन के बारे में बात की। सभी ने कुलपति द्वारा प्रस्तुत महामहिम कुलाधिपति के रोडमैप को सबलता प्रदान करते हुए कहा इस आदिवासी क्षेत्र की छात्राओं को राष्ट्र निर्माण, वैश्विक नागरिकता में सहायता के लिए उनकी रुचि के अनुसार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान और विकास के लिए एक वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed