सरना धर्म कोड की मांग पर सालखन का 15 जून को भारत बंद

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर : सरना धर्म कोड की मांग पर पूर्व सांसद सह आदिवासी सेंगेल अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने अगले माह 15 जून को भारत बंद करने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि करो या मरो की तर्ज पर 15 जून का आंदोलन होगा. इसी क्रम में 30 जून को विश्व सरना धर्म कोड जनसभा का आयोजन कोलकाता ब्रिगेड परेड ग्राउंड में किया जायेगा. उनका कहना है कि आजाद भारत में संविधान प्रदत्त सभी अधिकारों के बावजूद आदिवासी गुलाम जैसा क्यों है. क्यों आदिवासी को सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक और राजनीतिक आजादी अबतक नहीं मिली है.

Advertisements
Advertisements

संताली भाषा को है मान्यता प्राप्त

संताली भाषा को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है. यह बड़ी आदिवासी भाषा है. 2011 की जनगणना में प्रकृति पूजक आदिवासी लगभग 50 लाख की संख्या में सरना धर्म लिखाया था. जबकि जैन धर्म 44 लाख लिखाया. तब भी सरना धर्म कोड को अबतक मान्यता क्यों नहीं दी गयी. महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, विरोधी दल के नेता बाबूलाल मरांडी संताल हैं. लगभग 100 लाख संताली भाषा भाषी होने के बावजूद झारखंड की राजभाषा क्यों नहीं ?

असाम के आदिवासियों को एसटी का दर्जा क्यों नही

आसाम अंडमान की चाय बागानों में लगभग 50 लाख असली झारखंडी आदिवासी, संथाल, मुंडा, हो, खड़िया, भूमिज, उरांव, पहाड़िया आदि को अबतक एसटी का दर्जा क्यों नहीं मिला ? जबकि कुर्मी, महतो को वोट की लोभ लालच के लिए जेएमएम, टीएमसी, कांग्रेस और बीजू जनता दल क्यों एसटी बनाना चाहते हैं? और असली आदिवासियों का सर्वनाश करना क्यो चाहते हैं.

See also  टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क ने स्वच्छता और सस्टेनेबल अभ्यासों के महत्व पर जागरूकता फैलाने के लिए नुक्कड़ नाटक का किया आयोजन

कई राज्यों में है सेंगेल का संगठन

आदिवासी सेंगेल अभियान भारत के झारखंड, बंगाल, बिहार, ओड़िशा, असम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश आदि प्रदेशों और नेपाल, भूटान, बांग्लादेश आदि देशों में कार्यरत है. आशा है भारत के अन्य तमाम प्रदेशों के सभी आदिवासी जन एवं आदिवासी समर्थक संगठन भारत बंद और विश्व सरना धर्म कोड जनसभा में शामिल होंगे.

Thanks for your Feedback!

You may have missed