आदित्यपुर: पेंशन राशि बढ़ाए जाने की मांग को लेकर 23 मई को गम्हरिया प्रखंड/अंचल कार्यालय के समक्ष सांकेतिक धरना: पुरेंद्र…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

आदित्यपुर: गम्हरिया विकास समिति सभी पेंशन वृद्धा, विधवा, दिव्यांग पेंशन राशि 1 हजार रुपए से बढ़ाकर 2 हजार रुपए प्रति माह किए जाने की मांग को लेकर आदित्यपुर नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष पुरेंद्र नारायण सिंह के नेतृत्व में 23 मई को गम्हरिया प्रखंड सह अंचल कार्यालय के समक्ष सांकेतिक धरना का कार्यक्रम आयोजित करेगी. पहले यह कार्यक्रम 16 मई को प्रस्तावित था, जिसे अपरिहार्य कारणों से बदल कर 23 मई को रखा गया है. यह जानकारी संवाददाता सम्मेलन में आदित्यपुर- गम्हरिया विकास समिति के अध्यक्ष पुरेंद्र नारायण सिंह ने दी.

Advertisements
Advertisements

ज्ञातव्य है कि पिछले दिनों राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत वृद्ध, विधवा एवं स्वामी विवेकानंद नि:शक्त स्वावलंबन पेंशन को 2 हजार रुपए प्रति माह किए जाने एवं सड़क दुर्घटना में मृतक के आश्रितों को 4 लाख रुपए सहायता राशि दिए जाने की मांग को लेकर आदित्यपुर विकास समिति का एक प्रतिनिधिमंडल ने आदित्यपुर नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष पुरेंद्र नारायण सिंह के नेतृत्व में माननीय मुख्यमंत्री, झारखंड सरकार को संबोधित एक ज्ञापन अंचलाधिकारी गम्हरिया को सौंपा था.

 

ज्ञातव्य है कि वर्तमान में सरकार द्वारा विधवा, वृद्धा एवं दिव्यांग जनों को 1 हजार रुपए प्रति माह पेंशन दिया जाता है.

 

ज्ञातव्य है कि आदित्यपुर नगर निगम में करीब 7931, सरायकेला- खरसावां जिले में 1,19,401 एवं झारखंड राज्य के 24 जिलों में कुल 32,10,593 लोग लगभग पेंशन योजना का लाभ ले रहे है.

बता दे पुरेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर 1 लाख रुपए के स्थान पर 4 लाख रुपए मृतक के आश्रित को सहायता राशि दिए जाने की मांग भी सरकार से की गई है.

 

See also  आदित्यपुर: एसडीओ के आदेश पर बिल्डर के कब्जे से अंचल की टीम ने मुक्त कराया जमीन, जमीन मालिक को दिलाया कब्जा

ज्ञातव्य है कि राज्य आपदा मोदन निधि (एसडीआरएफ) के तहत नदी में डूबने, वज्रपात, सर्पदंश के कारण मृत्यु होने पर मृतक के आश्रित को 4 लाख रुपए एवं सड़क दुर्घटना में मृतक के आश्रित को सिर्फ 1 लाख रुपए सहायता प्रदान की जाती हैl

 

साथ ही आदित्यपुर- गम्हरिया विकास समिति ने सरकार से यह भी मांग किया है कि नदी में डूबने, सर्पदंश, वज्रपात या सड़क दुर्घटना में मृतक के आश्रित को तत्काल 50 हजार रुपए की सहायता राशि अंचलाधिकारी/ प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा प्रदान किया जाए ताकि परिवार मृतक का अंतिम संस्कार और श्राद्ध कर्म संपन्न करा सकेl शेष राशि पूर्व की भांति सरकार मृतक के आश्रित को उपलब्ध करावे.

 

वही संवाददाता सम्मेलन में पुरेंद्र नारायण सिंह के अलावे आरके अनिल, शंभू प्रसाद, प्रमोद गुप्ता, राजेश यादव शामिल थे.

Thanks for your Feedback!

You may have missed