सिंहभूम चैंबर में पूर्व अध्यक्षों के सम्मान में बना फोटो गैलरी का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास व विशिष्ट अतिथि उदितवाणी के संपादक राधेश्याम अग्रवाल के द्वारा किया गया

0
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर: सिंहभूम चैंबर में पूर्व अध्यक्षों के सम्मान में बना फोटो गैलरी का उद्घाटन सोमवार को मुख्य अतिथि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास व विशिष्ट अतिथि उदितवाणी के संपादक राधेश्याम अग्रवाल ने किया. पूर्व अध्यक्षों और उनके परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में उद्घाटन किया गया. मौके पर मुख्य अतिथि रघुवर दास ने कहा कि व्यापारी देश की आन-बान-शान होते हैं, जब देश में कोई भी आपदा आती है तो वे इसमें सहयोग करते है. ऐसे समाज को उचित मान-सम्मान मिलना चाहिए. आज सबसे ज्यादा टैक्स जमा किया जा रहा है इससे व्यापारियों की ईमानदारी झलकती है. उन्होंने कहा कि देश 75वें वर्ष में देश के प्रधानमंत्री मोदी के आव्हान पर अमृत महोत्सव मना रहा है और चैंबर भी अपने 75वें वर्ष पूरा कर प्लेटिम जुबिली मना रहा है. उन्होंनें कहा कि 1948 में चैंबर की जो नींव रखी गई थी उसे 75 वर्षों तक आगे बढ़ाते हुये चैंबर के पूर्व अध्यक्षों ने इस मुकाम तक पहुंचाया यह सराहनीय है. कोल्हान को झारखंड की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है.

Advertisements
Advertisements

इसमें सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का अहम योगदान है. अगर झारखंड को विकसित राज्य बनाना है तो उद्योग, व्यापार को बढ़ावा देना होगा. आज जब पूरा विश्व कोरोना काल के बाद महंगाई, मंदी की मार झेल रहा है तो केन्द्र की मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के बदौलत ही भारत इससे अछूता है और विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. आगे आने वाले पांच वर्षों में भी सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था की राह पर है इसमें व्यवसायियों, उद्यमियों की कड़ी मेहनत है. इसमें चैंबर की महत्वपूर्ण सहभागिता रही है. इसके लिये चैंबर को शुभकामनायें देता हूं. चैंबर को केवल अपने बारे में नहीं वरन राष्ट्र, समाज सभी वर्ग के हित के लिये सोचकर, सामाजिक सेवा कर आगे का कार्य करना चाहिए. वही विशिष्ट अतिथि राधेश्याम अग्रवाल ने कहा कि पहले भी चैंबर आता रहा हूं लेकिन आज का आयोजन अपने आप में अनोखा है.

See also  टाटा स्टील ने जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अत्याधुनिक शतरंज प्रशिक्षण केंद्र का किया उद्घाटन

पूर्व अध्यक्षों की फोटो गैलरी बनाकर पूर्व अध्यक्षों को आमंत्रित कर कार्यक्रमों का आयोजन कर चैंबर की पुरानी यादों को ताजा करना एक मील का पत्थर है और इसके लिये वर्तमान टीम प्रशंसा की पात्र हैं. आज जब चैंबर 75 वर्ष पूरा कर प्लैटिनम जुबिली मना रहा है तब चैंबर में काफी बदलाव आया है और इसके लिये पूर्व के सदस्य और अध्यक्ष कितने विजनरी रहे होंगे जो आज की सोच लेकर चल रहे थे. उनकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है. समय के अनुसार चैंबर का कायाकल्प करना होगा. अब इसे प्रोफेशनल ढंग से सीआईआई, फिक्की आदि संस्थाओं की तरह सेक्रेटरी जनरल की नियुक्ति करनी चाहिए जो केवल चैम्बर के लिये कार्य करें. उद्योग व्यापार देश को आगे बढ़ाने के लिए दो पहिये की तरह हैं. लोग मानते हैं उद्योग, व्यापार केवल मुनाफा कमाने के लिये हैं और व्यापारी, उद्यमी मुनाफाखोर होते हैं यह गलत धारणा हैं. व्यापारी उद्यमी परिश्रम करते हैं तो देश विकास की राह पकड़ता है. रोजगार उत्पन्न होते हैं, इसलिये मुनाफा कमाने वाले व्यापारियोंं को पुरस्कृत किया जाना चाहिए. सिंहभूम चैंबर को जमशेदपुर और राज्य के लिये काफी योगदान रहा है.

Thanks for your Feedback!

You may have missed