संविधान दिवस के अवसर पर समाहारणाय परिसर में उपायुक्त द्वारा सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को संविधान की दिलाई गई शपथ, देखिये-video

0
Advertisements
Advertisements

सरायकेला-खरसावां 26 नवंबर 2022: जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल द्वारा समाहरणालय प्रांगण में सभी पदाधिकारियों, अधिकारियों व कर्मियों को संविधान दिवस के अवसर पर संविधान के प्रस्तावना की शपथ दिलायी गई ।

Advertisements
Advertisements

बताते चले की जिला मुख्यालय समेत सभी अनुमंडल, प्रखंड सह अंचल कार्यालयों में आयोजित कार्यक्रम में सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को संविधान की शपथ दिलाई गई। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों ने मौलिक कर्तव्यों की पालना की शपथ ली व संविधान की प्रस्तावना का सामूहिक पठन किया। इस दौरान शपथ लिया गया कि “हम, भारत के लोग, भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए, तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, श्रद्धा और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता, प्राप्त कराने के लिए, तथा उन सब में, व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित कराने वाली, बन्धुता बढ़ाने के लिए, दृढ़ संकल्पित होकर अपनी संविधानसभा में आज तारीख 26 नवम्बर 1949 ई० मार्गशीर्ष शुक्ल सप्तमी, संवत दो हजार छह विक्रमी) को एतद् द्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं।”

इस कारण मनाते है संविधान दिवस

शपथ ग्रहण से पूर्व उपायुक्त ने सभी को संविधान दिवस की शुकामनाए देते हुए बताया की हर वर्ष 26 नवंबर का दिन देश में संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। उन्होंने बताया की 26 नवंबर को राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है। 26 नवंबर 1949 को ही देश की संविधान सभा ने वर्तमान संविधान को विधिवत रूप से अपनाया था। जिसे 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया था। संवैधानिक मूल्यों के प्रति नागरिकों में सम्मान की भावना को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

See also  बोकारो में मालगाड़ी के बेपटरी होने से रेल यातायात बंद, कई ट्रेनें प्रभावित...

कार्यक्रम में उपायुक्त के साथ उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई, परियोजना निदेशक ITDA संदीप कुमार दौराइबुरु, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला रामकृष्ण कुमार एवं मुख्यालय स्थित सभी विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मिगण उपस्थित रहे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed