“अग्नि-पथ” पर नौजवान , देश के कई राज्य में हो रहा विरोध-प्रदर्शन,रेल चक्का जाम से सुपरफास्ट व धनबाद पैसेंजर रद्द

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Agneepath Scheme Protest:- नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को सेना में बहाली के लिए ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की थी. देश के कई राज्यों में इसका जमकर विरोध किया जा रहा है. छात्र सड़क पर उतर आए है, रैलवे को भी छतिग्रस्त किया गया है. नयी योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ लगातार तीसरे दिन यानी शुक्रवार को छात्र विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. बिहार, यूपी, हरियाणा,झारखंड, हिमाचल समेत देश के अन्य राज्यों में युवाओं द्वारा हिंसक प्रदर्शन किया जा रहा. बिहार और उत्तर प्रदेश में इसका सबसे अधिक असर देखने को मिल रहा है. आंदोलनकारियों का कहना है की इसे तुरंत वापस लिया जाए.

Advertisements
Advertisements

आज झारखंड के जमशेदपुर में भी यह आंदोलन ने रफ्तार पकड़ ली है. जुगसलाई फाटक के पास नौजवानों ने जुगसलाई फाटक को जाम कर दिया. जाम करने का प्रभाव वहाँ से गुजरने वाली साउथ बिहार एक्स्प्रेस पर भी पड़ा. जाम के कारण ट्रेन का परिचालन रोक दिया गया. रैलवे ट्रैक जाम होने कि सूचना मिलते ही वह रैलवे पुलिस पहुंची और युवाओं को शांत करने तथा समझाने का प्रयास किया.  टाटानगर रेलवे स्टेशन के निकट जुगसलाई दुखु मार्केट के पास रेल चक्का जाम किये जाने के कारण शुक्रवार की सुबह 8 बजे खुलने वाली टाटा-दानापुर सुपरफास्ट ट्रेन और झाड़ग्राम-टाटा-धनबाद पैसेंजर ट्रेन को रद्द कर दिया गया है. दोनों ट्रेनों को रद्द कर दिया जाने से टाटानगर रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों को भारी परेशानी हुई. स्टेशन पर मौजूद रेल यात्रियों का कहना था कि ट्रेन को विलंब से ही सही, लेकिन रवाना किया जाना चाहिये था. अंततः रेलवे की ओर से दोनों ट्रेनों रद्द कर दिये जाने से रेलवे को भी राजस्व की क्षति हुई है.

See also  लाल बाबा फाउंड्री में 70 मकानों को जमींदोज करने के पहले ही गोलबंद हुए लोग, किया सड़क जाम

दोनों ट्रेनों को रद्द किये जाने के कारण रेलवे की ओर स यात्रियों के टिकट का पूरा रुपये रिफंड किया गया. इसके पहले रेल यात्रियों को प्लेटफार्म पर ही रोककर रखा गया था. जिस यात्री को आपास घड़ी में पटना की तरफ रवाना होना था वे सड़क मार्ग से रवाना हो गये. उनका कहना है कि रेलवे को इसके लिये दूसरी व्यवस्था करनी चाहिये थी.

बता दे की केंद्र सरकार ने इस साल के लिए अधिकतम उम्र की सीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दिया है. रक्षाकर्मियों की भर्ती संबंधी केंद्र की नई ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ युवाओं के आंदोलन को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे ने कई ट्रेन को रद्द कर दिया है तथा कुछ को रोकना पड़ा है. युवाओं की हिंसा में उत्तर प्रदेश के बलिया में यार्ड में खड़ी ट्रेन के एक खाली डिब्बे में आग लगा दी गयी.

केंद्र की अग्निपथ योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है. योजना के मुताबिक युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी और उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा. अग्निवीरों की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होगी और 30-40 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा. योजना के मुताबिक भर्ती हुए 25 फीसदी युवाओं को सेना में आगे मौका मिलेगा और बाकी 75 फीसदी को नौकरी छोड़नी पड़ेगी. अग्निपथ योजना को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बहुत सकारात्मक पहल बताया है. उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा. इससे देश की सुरक्षा मजबूत होगी और इसे नौजवानों को मिलिट्री सर्विस का मौका देने के लिए लाया गया है. इससे देश में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. इसके अलावा सेना रहते हुए मिले अनुभव से विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी भी मिल सकेगी.

See also  सोनारी शांति समिति की बैठक में सीसीटीवी कैमरा लगाने पर जोर

 

 

Thanks for your Feedback!

You may have missed