बहरागोड़ा व बरसोल में जगह-जगह कचरा का लगा अंबार, प्रशासन स्वच्छता को लेकर बेपरवाह…

Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर:- देशभर में स्वच्छ भारत मिशन अभियान चल रहा है। स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए गरीबों को शौचालय बनाने के लिए राशि दी जा रही है। अभियान को सफल बनाने में पूरा तंत्र जुटा हुआ है, लेकिन बहरागोड़ा प्रशासन स्वच्छता को लेकर बेपरवाह है। यही वजह है कि बहरागोड़ा व बरसोल में जगह-जगह कचरा का अंबार लगा है। प्रखंड कार्यालय के शौचालय भी उपयोग के लायक नहीं है। इसे लेकर जिम्मेदार तंत्र की कोई चिंता तक नहीं है।
इससे यही कहा जा सकता है कि स्वच्छता के प्रति जब अधिकारी ही गंभीर नहीं हैं तो आम लोगों से क्या अपेक्षा कर सकते हैं। स्वच्छता को लेकर प्रशासनिक पदाधिकारियों ने स्वच्छता अभियान चलाया। इसमें भारी बजट खर्च किया गया, लेकिन बहरागोड़ा प्रखंड में परिणाम सिफर है। यहां अभियान का असर दूर-दूर तक देखने को नहीं मिलता है।बहरागोड़ा बाजार से प्रखंड कार्यालय तक आने के लिए सड़क में बिन बरसात भी पानी जमा रहता है इसे देखने वाला कोई नहीं।

Advertisements
Advertisements

सरकारी दफ्तर का शौचालय बेकार:-

प्रखंड और अंचल कार्यालय के शौचालय में भी बेकार पड़ा हुआ है। प्रखंड के कई सारे पंचायत भवन में बना शौचालय तो किसी काम का नहीं है। सप्ताह में चार दिन यहां विभिन्न प्रकार की बैठकें या फिर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। शौचालय की स्थिति खराब रहने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती है। वे बाहर में शौच को विवश होती हैं। प्रखंड प्रशासन की ओर से लोगों को बाहर में शौच से मुक्ति के लिए जागरूकता अभियान चलाते हैं, लेकिन प्रखंड कार्यालय में ही महिला-पुरुष कर्मी खुले में शौच करते हैं। क्योंकि कार्यालय का शौचालय बेकार अवस्था में है। जहां सैकड़ों लोग रोज अपने काम के लिए पहुंचते हैं, उस कार्यालय का हाल एकदम दयनीय है।

See also  सोनारी शांति समिति की बैठक में सीसीटीवी कैमरा लगाने पर जोर

उक्त समस्या को लेकर पूर्व विश्वविद्यालय पतिनिधि
लॉ कॉलेज जमशेदपुर के ज्योतिर्मय दास ने ट्वीट के माध्यम से डीसी सूरज कुमार व एसडीएम सत्यवीर रजक को अवगत कराकर संज्ञान लेने के लिए आग्रह किया है।

You may have missed