2000 किलोमीटर दूर से ही दुश्मन के ठिकाने कर सकता है नेस्तनाबूद, बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि पी’ का सफल परीक्षण,

Advertisements
Advertisements

बालासोर (ओडिशा): भारत ने ओडिशा तट के पास ए पी जे अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि पी’ का सफल परीक्षण किया है.  यह अग्नि श्रेणी की मिसाइलों की नई पीढ़ी का एडवांस मिसाइल है, जो सतह से सतह पर मार करने वाली है. यह एक कनस्तर वाली मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच है.

Advertisements
Advertisements

भारत ने आज बालासोर में ओडिशा तट पर अग्नि प्राइम मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. अग्नि प्राइम मिसाइलों के अग्नि वर्ग का एक नई पीढ़ी का उन्नत संस्करण है. यह एक कनस्तर वाली मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर के बीच है.अग्नि-2 मिसाइल का रात में हुआ सफल परीक्षण, 2000 KM तक अटैक करने की क्षमता है. इस परीक्षण के दौरान परमाणु सक्षम सामरिक मिसाइल अग्नि प्राइम में कई नए फीचर जोड़े गए हैं. उन्होंने कहा कि मिसाइल परीक्षण ने उच्च स्तर की सटीकता के साथ अपने सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया. https://twitter.com/DRDO_India/status/1472109557333725184

मिसाइल का अंतिम परीक्षण इस साल 28 जून को किया गया था. उम्मीद है कि यह जल्द ही ऑपरेशन के लिए इसे सेना में शामिल कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि भारत नई तकनीकों और क्षमताओं को अपनाकर अपने सामरिक मिसाइल शस्त्रागार को और मजबूत करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ रहा है.

You may have missed