जिले में चार प्रखंड एवं तीन नगर निकाय क्षेत्र के विभिन्न केन्द्रो में “आपके अधिकार, आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Advertisements
Advertisements

सरायकेला खरसावां:- जिला दंडाधिकारी -सह- उपायुक्त अरवा राजकमल के निर्देशानुसार जिले में सभी चार प्रखंड के विभिन्न पंचायत एवं तीन नगर निकाय क्षेत्रों में “आपके अधिकार, आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां विभिन्न विभागों के स्टाल लगा सरकार के कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दें लोगों को जागरूक किया गया वहीं कई योग्य लाभुकों के आवेदन प्राप्त किए गए। बताते चलें कि पेंशन राशन, एवं स्वास्थ संबंधित मामले समेत की विभागों के स्टॉल प्राप्त आवेदनों का ऑन द स्पॉट निष्पादन किया गया।

Advertisements
Advertisements

सरायकेला प्रखंड के मुड़कुम पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में माननीय परिवहन -सह- कल्याण मंत्री -सह- सरायकेला विधायक श्री चंपई सोरेन रहे उपस्थित

इसी क्रम में आज सरायकेला प्रखंड के पंचायत भवन मुड़कुम में आयोजित आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में माननीय परिवहन कल्याण मंत्री झारखंड सरकार सरायकेला विधायक  चंपई सोरेन उपस्थित हुए, बताते चलें कि कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय मंत्री  चंपई सोरेन उपायुक्त श्री अरवा राजकमल, उप विकास आयुक्त  प्रवीण कुमार गागराई ने सामूहिक रुप से दीप प्रज्वलित कर किया। इसके तत्पश्चात माननीय मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों के द्वारा शिविर में लगाए गए विभिन्न विभागों के स्टाल का निरीक्षण किया गया, विक्रम में स्थलों पर प्राप्त आवेदन निष्पादित किए गए मामले समेत कई बिंदुओं की जानकारी ले आवश्यक एवं उचित दिशा निर्देश दिए गए। कार्यक्रम के दौरान सूचना व जनसंपर्क कार्यालय सरायकेला खरसावां के तत्वधान में लोक कला मंच, खरसवां की टीम द्वारा माननीय अतिथियों का स्वागत गान एवं गीत नाट्य के माध्यम से सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

See also  झारखंड सरकार के कर्मचारियों को ईलाज में मिले कैशलेस सुविधा- सरयू राय

कार्यक्रम को उपायुक्त ने संबोधित करते हुए राज्य के  मुख्यमंत्री एवं माननीय मंत्री को धन्यवाद करते हुए कहा, आज से कुछ दिन पूर्व ही पेंशन योजना के कोटा निर्धारित होने के कारण की लघु वंचित रह जाते थे हम चाह कर भी उन्हें वास्तव में पेंशन योजना से लाभान्वित नहीं कर पाते थे आज  मुख्यमंत्री एवं माननीय मंत्री जी के पहल पर सर्व पेंशन योजनाओं के तहत सभी योग्य लाभुकों को पेंशन योजना से जुड़ लाभान्वित किया जा रहा है। संबोधन के क्रम में उपायुक्त ने सरकार के महत्वकांक्षी योजनाएं जैसे – राशन, पेंशन, श्रम निबंधन, आवास, धोती साड़ी योजना समेत कई योजनाओं की जानकारी दी तथा कार्क्रम में उपस्थित लाभुकों को शिविर में लगाए गए विभिन्न स्थानों पर जाकर योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त कर लाभ लेने की अपील किया। उपायुक्त ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह जरूरी नहीं है कि 1 लाभुक सिर्फ एक ही योजना का लाभ ले सकता है यह लाभूक सरकार की कई योजनाओं का लाभ भी ले सकते हैं अतः शिविर में लगाए गए विभिन्न स्टॉल का निरीक्षण करें और यह जानकारी ले कि आप किन-किन योजनाओं के लाभ लेने के पात्रता रखते है। यह कार्यक्रम लाभुकों को सच में लाभान्वित करने एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी देने हेतु किया जा रहा है।

हर वंचित एवं योग्य लाभुक को लाभ मिले कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य- चम्पई सोरेन
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए माननीय मुख्य अतिथि  चंपई सोरेन ने कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को धन्यवाद कहा, उन्होंने कहा राज्य के युवा मुख्यमंत्री  हेमंत सोरेन राजयवाशियों ख़ासकर पिछड़े वर्ग, वंचित लाभुकों को सममय योजनाओं से जोड़ लाभान्वित करने के उदेश्य से यह कार्यक्रम आयोजित की जा रही है ताकि हर वंचित एवं योग्य लाभुकों को सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ एवं रोजगार से जुड़ने हेतु विभिन्न अवसर प्रदान किया जा सकें। माननीय मंत्री ने जिले वासियो राज्य वासियो से नशा मुक्त राज्य, नशा मुक्त समाज बनाने एवं डायन कुप्रथा को दूर करने, समाज की महिलाओं को सशक्त करने हेतु एकजुट होकर कार्य करने के अपील किया, उन्होंने कहा समाज में विकास की गति को रफ्तार देने के लिए नशा मुक्त समाज बनाना होगा वही एक अच्छे परिवार अच्छे समाज के निर्माण के लिए महिलाओं को सशक्त होना होगा, उन्होंने कार्यक्रम में महिलाओं की उपस्थिति एवं उत्सुकता को देख प्रसन्नता जाहिर की और ऐसी तरह समाज के विकास में अपना अहम योगदान देने की बात कही।

See also  मंत्री बना गुप्ता से मिले पुरेंद्र, जमशेदपुरवासियों को 632 बेड के नए एमजीएम अस्पताल और मानगोवासियों को जाम से निजात दिलाने हेतु फ्लाईओवर ब्रिज की सौगात पर दिया बधाई...

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के द्वारा लगाए गए विभिन्न स्थलों का निरीक्षण करते हुए माननीय मुख्य अतिथि  चंपई सोरेन उपायुक्त अरवा राजकमल विकास आयुक्त  प्रवीण कुमार गागराई समेत मंचासीन अतिथियों के द्वारा पेंशन योजना, कंबल, सोना सब रामदास धोती साड़ी योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, फूलो झानो योजना समेत कई कल्याणकारी योजनाओं के दर्जनों लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। वही लाभुकों से अपने आस पास के लोगो को भी कार्यक्रम के बारे में जानकारी देने एवं अन्य की योजनाओं के लाभ लेने की अपील की गई।

You may have missed