दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति एवं पूजा समिति के साथ बैठक, कोविड 19 की परिस्थिति को देखते हुए त्यौहार मनाने को लेकर राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों से कराया गया अवगत

Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर:-  दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना संक्रमण का प्रसार नहीं हो तथा आपसी भाईचारे एवं शांतिपूर्ण वातावरण में त्यौहार मनाने को लेकर जिला के पदाधिकारी लगातार विभिन्न पूजा कमिटियों एवं शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर रहे हैं। इसी क्रम में आज एसडीएम धालभूम श्री संदीप कुमार मीणा ने सीतारामडेरा, सिदगोड़ा एवं आजादनगर थाना में शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर त्यौहार मनाने को लेकर राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया । साथ ही एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री नन्दकिशोर लाल ने शहरी क्षेत्र तथा पोटका सीओ सह बीडीओ इम्तियाज अहमद ने पोटका थाना में शांति समिति के साथ बैठक किया । बैठक में दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अक्षरश: अनुपालन की बात कही गई । शांति समिति के सदस्यों को बताया गया कि दुर्गा पूजा पंडाल के निर्माण की अनुमति है, लेकिन पंडाल में एक समय में क्षमता का 50% या 25 से अधिक व्यक्ति ( जो कम हो) के एकत्रित होने पर रोक रहेगी । मेला आयोजन प्रतिबंधित रहेगा, मूर्ति की अधिकतम ऊंचाई 5 फीट होगी, कोई तोरण या स्वागत द्वार नहीं बनेगा, पंडाल किसी थीम पर आधारित नहीं होगा, पंडाल तीन तरफ़ से घेरा जाएगा, भोग वितरण नहीं किया जाएगा, पूजा समिति द्वारा आमंत्रण पत्र नहीं वितरित किया जाएगा, आवश्यक रोशनी को छोड़ कर आकर्षक रोशनी प्रतिबंधित होगी, संस्कृतिक कार्यक्रम जैसे गरबा, डांडिया इत्यादि प्रतिबंधित रहेंगे, 18 वर्ष से कम के व्यक्ति का प्रवेश अपेक्षित नहीं है, खाने पीने की कोई दुकान या ठेला आसपास नहीं लगेगा, विसर्जन जुलूस नहीं निकलेगा ।

Advertisements
Advertisements

शांति समिति एवं पूजा कमिटि सदस्यों को जानकारी दी गई की जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थानों पर ही मूर्ति विसर्जन किया जा सकेगा । पंडाल में किसी भी समय कोई व्यक्ति बिना मास्क के नहीं रहेगा । ढाक की अनुमती होगी। बैठक में संबंधित पुलिस उपाधीक्षक, थाना प्रभारी तथा अन्य उपस्थित रहे ।