झारखंड के 10 जिलों में होगा सिरो सर्वे कोरोना का असर जानने के लिए तीसरी लहर की तैयारी में होगा मददगार।

Advertisements
Advertisements
Advertisements

रांची:- कोरोना की दूसरी लहर के बाद और तीसरी लहर के पहले राज्य की कितनी आबादी में संक्रमण का फैलाव हुआ है, इसके लिए झारखंड सरकार 10 जिलों में एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए सिरो सर्वे करायेगी. आइसीएमआर भुवनेश्वर से सिरो सर्वे के लिए आग्रह किया गया है. संभावना है कि इस माह के अंत तक सिरो सर्वे शुरू हो जायेगा. राज्य में जून 2020 से लेकर जून 2021 तक चार चरणों में सिरो सर्वे हो चुका है. अंतिम सर्वे में 65 प्रतिशत से अधिक आबादी में एंटीबॉडी पायी गयी है. अंतिम सर्वे पाकुड़, लातेहार और सिमडेगा जिले में हुआ था. इन तीनों जिलों में 77 प्रतिशत से अधिक आबादी में एंटीबॉडी पायी गयी थी.

Advertisements
Advertisements

लो, मीडियम और हाइ रिस्क जोन में बांट कर लिया जायेगा सैंपल : स्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 जिलों में लो, मीडियम और हाइ रिस्क जोन में बांट कर सैंपल लिया जायेगा. इससे पता चलेगा कि किस जिले की कितनी प्रतिशत आबादी में संक्रमण का फैलाव हो चुका है और वे स्वस्थ भी हो गये हैं. विभाग द्वारा लो रिस्क जिलों में बोकारो, दुमका व पलामू में सर्वे कराया जायेगा.

वहीं, मीडियम रिस्क जिलों में धनबाद, रांची, खूंटी व पश्चिमी सिंहभूम जिलों का सर्वे होगा. जबकि, हाइ रिस्क जिलों में हजारीबाग, गढ़वा व पूर्वी सिंहभूम में सर्वे होगा. यह सर्वे समुदाय के उन लोगों के बीच होगा, जिन्होंने कभी कोरोना का टेस्ट नहीं कराया है. ऐसे लोगों का सैंपल लेकर यह पता लगाया जायेगा कि ये लोग कभी कोरोना से संक्रमित हुए थे या नहीं.

You may have missed