इंतजार हुआ अब ख़त्म, खुद से जाने मात्र 250 रूपए में कोरोना टेस्टिंग का रिपोर्ट, वो भी कुछ ही मिनटों में

Advertisements
Advertisements
Advertisements

नई दिल्ली (एजेंसी): कोरोना जबसे फैला रहा है तब से सबसे ज्यादा जोर अगर किसी चीज पर दिया जा रहा है तो वो है टेस्टिंग, अब कोरोना की जांच के लिए अब आपको ना तो स्वास्थ्य केंद्रों में जाने की जरूरत है और नहीं लम्बी लम्बी लाई लगने की आवश्यकता न ही लम्बा इंतजार की करने की जरूरत होगी. आप खुद ही अपना कोरोना की जांच आसानी से कर पाएंगे. घर में कोविड जांच के लिए पहले टेस्टिंग किट कोविसेल्फ (CoviSelf) अगले सप्ताह के अंत तक बाजार में उपलब्ध हो जायेगा. पुणे के माय लैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस के डायरेक्टर सुजीत जैन ने यह जानकारी दी है.

Advertisements
Advertisements

यह पहली होम टेस्टिंग किट है जिसे देश में इस्तेमाल के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मंजूरी दी है. उत्पादकों ने भारत में 90 फीसदी पिन कोड्स तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है, जबकि ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. जैन ने कहा, अगले सप्ताह के अंत तक यह दवा की 7 लाख से ज्यादा दुकानों और हमारे ऑनलाइन फार्मेसी पार्टनर्स के पास उपलब्ध होगी.

किट की कीमत 250 रुपए होगी, जिसमें टैक्स शामिल है. किट के साथ एक मैन्युल होगा जिसमें बताये गए निर्देशों का पालन कर बिना किसी स्वास्थ्यकर्मी की मदद लिए आप कैसे खुद ही कोरोना की जांच कर सकते हैं. चूंकि यह रेपिड एंटीजन टेस्ट है, इसमें केवल नेजल स्वैब की जरूरत होगी. टेस्ट में केवल 2 मिनट का समय लगेगा और 15 मिनट के भीतर आपको परिणाम पता चल जाएगा. पॉजिटिव रिपोर्ट उससे भी काफी पहले आ जाएगी. यदि रिपोर्ट 20 मिनट के बाद आती है तो यह अवैध माना जाएगा. तो अब तैयार हो जाये इसे खरीदने के लिए.

 

You may have missed