चाईबासा में वार्षिक सहिया सम्मेलन में 2,000 सहियाओं को किया गया सम्मानित

0
Advertisements


चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा में वार्षिक सहिया सम्मेलन शुरू हुआ। 24 जनवरी, 2024 को आयोजित इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने पिल्लई हॉल में 2000 सहिया एकत्रित हुईं। इस कार्यक्रम में 15 सहियाओं को तीन जिलों में स्वास्थ्य सेवा में उनके असाधारण प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया। आगामी दो महीनों के दौरान, तीन जिलों, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां की 6000 से अधिक सहिया अगले दो महीनों में निर्धारित सहिया सम्मेलन में शामिल होंगी।

इस अवसर पर चाईबासा के विधायक दीपक बिरुआ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे, उनके साथ जिले के सिविल सर्जन डॉ. शाहिर पाल और मेहरबाई टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, जमशेदपुर के अस्पताल प्रशासक डॉ. अमिताभ चटर्जी भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में राज्य सरकार के प्रतिनिधि के रूप में रितेश कुमार, अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन से अनुपम सरकार और टाटा स्टील फाउंडेशन के वरिष्ठ प्रबंधन से डॉ अनुज भटनागर और अनिल उरांव की उपस्थिति भी देखी गई।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, टाटा स्टील फाउंडेशन के सीईओ, सौरभ रॉय ने कहा, “सहियाएं झारखंड के तीन जिलों में मानसी+ को लागू करने के प्रभावशाली दशक का एक अभिन्न अंग रही हैं, जिन्होंने अब संतृप्ति स्तर हासिल कर लिया है। जिसका उद्देश्य आखिरी व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाना है। ये सहिया अन्य फ्रंटलाइन हेल्थकेयर चिकित्सकों के अपने नेटवर्क के साथ एनएमआर और एमएमआर को कम करने में बहुत योगदान दिया है। पिछले वर्ष मानसी ने विभिन्न नवाचार देखे हैं, उनमें से एक, तीन जिलों में तीन प्रसूति प्रतीक्षालय हैं, जो सहियाओं को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल और समाज के अंतिम व्यक्ति के बीच अंतर को पाटने में मदद करेंगे। सहिया सम्मेलन हर साल पूरे देश में आयोजित किए जाते हैं, और हम इस अवसर का हिस्सा बनने के लिए भाग्यशाली रहे हैं, जहां हमें व्यक्तिगत रूप से सहियाओं को धन्यवाद देने और उनके साल भर के प्रयासों को स्वीकार करने का मौका मिलता है।

इस कार्यक्रम में मानसी के जिला समन्वयक बेस ब्यूर्यूली के नेतृत्व में स्वास्थ्य सेवा के महत्व पर एक संवाद आयोजित किया गया, जहां टाटा स्टील फाउंडेशन के सामुदायिक स्वास्थ्य क्लस्टर के प्रमुख अमित कुमार ने मानसी+ की दशक यात्रा से संबंधित जानकारी दी। सहियाओं का सम्मान और पुरस्कार वितरण पश्चिमी सिंहभूम के जिला कार्यक्रम समन्वयक अजमत अज़ीम द्वारा किया गया, जो इस अवसर पर उपस्थित थे।

स्वास्थ्य सेवा उन्नति के लिए टाटा स्टील फाउंडेशन की प्रतिबद्धता के परिप्रेक्ष्य में मानसी + झारखंड में कोल्हान क्षेत्र में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए जीवन-चक्र-आधारित दृष्टिकोण के रूप में विकसित हुआ है। 2024 तक, 250 से अधिक मानसी फील्ड कार्यकर्ताओं द्वारा समर्थित 6,000 से अधिक सहियाओं की एक समर्पित टीम है, जो प्रत्येक किशोर के साथ सक्रिय रूप से जुड़ती है, लड़कियों, नवविवाहित जोड़ों, गर्भवती माताओं और नवजात शिशुओं के परिवारों पर ध्यान केंद्रित करती है ताकि उनमें जागरूकता पैदा हो सके। पूरे दशक में स्वास्थ के प्रति जागरूकता ने मानसी+ के प्रभाव को अनुकरणीय मॉडल बना दिया है, जिसे अब एम एमआर और एन एम आर में समग्र कमी सुनिश्चित करने के लिए अन्य जिलों और राज्यों में अपनाया जा रहा है। सहियाओं की भूमिका तत्काल हस्तक्षेप से आगे बढ़कर नियमित जागरूकता कार्यशालाओं और परामर्श सत्रों तक फैली हुई है।

Advertisements
Advertisements

Thanks for your Feedback!

You may have missed