बीएसई सेंसेक्स 450 अंक चढ़ा; निफ्टी50 22,250 के ऊपर…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक, बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी50, सोमवार को व्यापार में उछाल आया। जहां बीएसई सेंसेक्स 450 अंक चढ़ गया, वहीं निफ्टी 50 22,250 से ऊपर चला गया। सुबह 9:21 बजे बीएसई सेंसेक्स 0.52% 379 अंक ऊपर 73,467.38 पर कारोबार कर रहा था।

Advertisements
Advertisements

यह सप्ताह वित्तीय बाज़ारों के लिए महत्वपूर्ण होने की उम्मीद है क्योंकि संभावित ईरान-इज़राइल संघर्ष के बारे में चिंताएँ बनी हुई हैं। बाजार विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि अगर तनाव काफी बढ़ गया तो घबराहट में बिकवाली होने और वैश्विक शेयर बाजारों में अस्थिरता बढ़ने का खतरा है।

“निफ्टी 100-डीएमए बनाए रखने और 21777 के निचले स्तर से स्मार्ट रिकवरी करने में कामयाब रहा। 22300 पहली बाधा होगी, जबकि 22525 अगली बाधा होगी।

यदि निफ्टी 22000 से नीचे फिसल जाता है, तो 21700 के आसपास 100-डीएमए अगला समर्थन स्तर होगा,” ईटी ने स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर के हवाले से कहा।

मोतीलाल ओसवाल के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, “कुल मिलाकर हमें उम्मीद है कि किसी बड़े सकारात्मक ट्रिगर के अभाव में बाजार में अस्थिरता जारी रहेगी, जबकि कमाई के मौसम के बीच स्टॉक-विशिष्ट कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित रहेगा।”

“तकनीकी रूप से, इस बिंदु पर सेट-अप थोड़ा नकारात्मक है और निफ्टी 22,300-350 के महत्वपूर्ण प्रतिरोध क्षेत्र से नीचे है।

तेजस शाह, जेएम फाइनेंशियल और ब्लिंकएक्स ने कहा, “तेजों को खेल में वापस आने के लिए इस क्षेत्र से परे एक क्रॉसओवर की आवश्यकता है।”

नेटफ्लिक्स शेयरों के दबाव में नैस्डैक और एसएंडपी 500 नकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए, जबकि अमेरिकन एक्सप्रेस ने तिमाही आय रिपोर्ट के साथ डॉव का समर्थन किया। जल्द ही ब्याज दरों को कम करने के प्रति फेडरल रिजर्व की अनिच्छा के बारे में प्रचलित निराशावाद ने भी बाजार की धारणा को कमजोर करने में योगदान दिया।

See also  वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में तत्काल प्रभाव से 30 रुपये की कटौती की गई...

केंद्रीय बैंक की नीति दिशा की जानकारी के लिए इस सप्ताह कई कंपनियों की आय और आर्थिक आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित होने से एशियाई शेयर ऊंचे स्तर पर खुले।

सोमवार को एशिया में खुले तौर पर तेल की कीमतों में गिरावट आई, जो बाजार के बुनियादी सिद्धांतों पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने से प्रभावित हुई, क्योंकि इजरायल और ईरान ने ईरान पर इजरायल के स्पष्ट रूप से छोटे हमले के बाद मध्य पूर्व में शत्रुता बढ़ने के जोखिम को कम कर दिया।

सोमवार को शुरुआती एशियाई कारोबार में यूरो और येन अपेक्षाकृत स्थिर थे, जबकि अमेरिकी डॉलर पिछले सप्ताह की व्यस्त नीति और भूराजनीतिक विकास के बाद अपने उच्चतम स्तर के करीब रहा।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक शुक्रवार को 129 करोड़ रुपये के मामूली शुद्ध खरीदार बने।

आरआईएल, हैटसन एग्रो प्रोडक्ट्स, तेजस नेटवर्क और अन्य कंपनियां सोमवार को अपनी चौथी तिमाही की आय की घोषणा करेंगी।

Thanks for your Feedback!

You may have missed