पेरिस ओलंपिक: स्वप्निल कुसाले ने जीता कांस्य पदक , खेलों में भारत का तीसरा पदक…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक सेन्ट्रल डेस्क:निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने गुरुवार को चेटेउरौक्स में राष्ट्रीय शूटिंग केंद्र में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन फाइनल में तीसरे स्थान पर रहने के बाद पेरिस 2024 ओलंपिक शूटिंग प्रतियोगिता में भारत के लिए तीसरा पदक हासिल किया। कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच कुसाले ने असाधारण प्रदर्शन किया और 451.4 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। स्वप्निल क्वालीफाइंग राउंड में तीन स्थानों से 38 इनर 10 (Xs) सहित कुल 590 स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रहे थे। स्वप्निल पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज बन गए हैं।

Advertisements
Advertisements

50 मीटर राइफल 3 पोजीशन फाइनल में 15 शॉट्स के तीन राउंड शामिल हैं। घुटने टेकने, झुकने और खड़े होने की स्थिति में क्रमशः 15 शॉट्स के बाद, एलिमिनेशन राउंड आयोजित किया जाता है। यह भारत का तीसरा निशानेबाजी पदक है. पहला पदक सोमवार को आया जब मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता, जिससे वह ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गईं। भाकर ने मंगलवार को 10 मीटर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में सरबजोत सिंह के साथ एक और कांस्य जीतकर फिर से इतिहास रच दिया। वह स्वतंत्रता के बाद एक ही ओलंपिक संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बनीं।

चीन के वाई.के. लियू ने 463.6 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि यूक्रेन के एस. कुलिश ने 461.3 अंकों के साथ रजत पदक जीता। कुसाले की उत्कृष्ट उपलब्धि ने न केवल भारत को गौरवान्वित किया, बल्कि शूटिंग खेलों में उनकी विशेषज्ञता को भी उजागर किया, जिससे वैश्विक मंच पर एक मजबूत प्रतियोगी के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई। गौरतलब है कि पेरिस ओलंपिक 2024 में निशानेबाजी में यह भारत का तीसरा पदक था।

Thanks for your Feedback!

You may have missed