दस्तावेजों से पता चलता है कि पूजा खेडकर ने विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए नकली राशन कार्ड का इस्तेमाल किया…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:परिवीक्षाधीन आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर ने गलत पते और नकली राशन कार्ड का उपयोग करके विकलांगता प्रमाण पत्र हासिल किया।खेडकर ने यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल (वाईसीएम) अस्पताल को ‘प्लॉट नंबर 53, देहु-आलंदी, तलवड़े’ का पता जमा किया और दावा किया कि यह पिंपरी-चिंचवड़ में उनका निवास है। हालाँकि, यह पता चला है कि यह पता थर्मोवेरिटा इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड का है, जो एक बंद कंपनी है, न कि आवासीय संपत्ति।

Advertisements
Advertisements

दस्तावेज़ों से यह भी पता चला कि इस कंपनी के पते का उपयोग करके एक नकली राशन कार्ड बनाया गया था, जिसका उपयोग खेडकर ने लोकोमोटर विकलांगता का दावा करते हुए विकलांगता प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए किया था। 24 अगस्त 2022 को जारी प्रमाण पत्र में कहा गया कि उसके घुटने में सात प्रतिशत विकलांगता है।

साथ ही एक ऑडी कार भी उसी थर्मोवेरिटा कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड है। पिंपरी-चिंचवड़ नगर पालिका के टैक्स कलेक्शन विभाग के मुताबिक इस कंपनी पर पिछले तीन साल का 2.7 लाख रुपये बकाया है.

2023 बैच की आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर यूपीएससी भर्ती के लिए कथित तौर पर फर्जी विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने के मामले में जांच के दायरे में हैं। सत्ता के दुरुपयोग के आरोपों के बाद उनकी ओबीसी गैर-क्रीमी-लेयर स्थिति भी जांच के दायरे में आ गई है।

इस बीच, पुणे में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने मंगलवार शाम को राज्य मुख्यालय को पूजा खेडकर के पिता दिलीप खेडकर की संपत्ति पर एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपी।

दिलीप खेडकर, जिन्होंने 2020 में अपनी सेवानिवृत्ति तक महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) के निदेशक के रूप में कार्य किया, पर अपने कार्यकाल के दौरान आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। उच्च अधिकारियों द्वारा निष्कर्षों की समीक्षा के बाद आगे की कार्रवाई की उम्मीद है।

See also  ऑनलाइन गेम्स की लत ने 96 लाख के कर्ज़ में धकेला युवक को, परिवार ने भी किया किनारा...

जाली प्रमाणपत्रों के आरोपों के साथ-साथ, पूजा खेडकर पर विशेष विशेषाधिकारों की मांग करने और पुलिस अधिकारियों को धमकी देने के लिए शक्ति का दुरुपयोग करने सहित गंभीर आरोप हैं।

पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवासे ने उनके आचरण के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को एक रिपोर्ट सौंपी थी, जिसके बाद उन्हें अतिरिक्त सहायक कलेक्टर के रूप में पुणे से वाशिम स्थानांतरित कर दिया गया था। उसने कथित तौर पर शामिल होने से पहले एक अलग कार्यालय, आधिकारिक निवास, एक कार और सहायक कर्मचारी की मांग की। परिवीक्षाधीन अधिकारी इन भत्तों के हकदार नहीं हैं।

खेडकर पर लगे आरोपों की जांच केंद्र सरकार की ओर से गठित एक कमेटी कर रही है. इस बीच, सरकार ने मंगलवार को अधिकारी के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम पर रोक लगा दी और उन्हें “आवश्यक कार्रवाई” के लिए लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में वापस बुला लिया।

हालाँकि, खेडकर ने आरोपों को खारिज कर दिया और दावा किया कि वह गलत सूचना और “फर्जी समाचार” का शिकार थी। उन्होंने पुणे जिला कलेक्टर के खिलाफ उत्पीड़न की शिकायत भी दर्ज कराई।

Thanks for your Feedback!

You may have missed