ड्रीम बजट से ब्लैक बजट: भारत के कुछ प्रतिष्ठित बजट देखें…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:बजट 2024: जैसा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई, 2024 को लोकसभा में अपना सातवां बजट और मोदी 3.0 सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करने की तैयारी कर रही हैं, आइए भारत के कुछ प्रतिष्ठित बजटों पर एक नज़र डालें।

Advertisements
Advertisements

भारत का पहला बजट (1947): आरके शनमुखम चेट्टी ने स्वतंत्र भारत का पहला बजट पेश किया। बजट में 15 अगस्त, 1947 से 31 मार्च, 1948 तक केवल साढ़े सात महीने की अवधि शामिल थी। यह पहला केंद्रीय बजट था जिसमें यह निर्णय लिया गया था कि भारत और पाकिस्तान दोनों सितंबर 1948 तक एक ही मुद्रा साझा करेंगे। स्वतंत्रता और विभाजन के बाद की आर्थिक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

ब्लैक बजट (1973):

इंदिरा गांधी की सरकार में यशवंतराव बी चव्हाण ने 1973-74 का बजट पेश किया था. उच्च राजकोषीय घाटे के कारण इसे ‘ब्लैक बजट’ कहा गया, जिसकी राशि 550 करोड़ रुपये थी, जो उस समय एक अभूतपूर्व आंकड़ा था। यह बजट महत्वपूर्ण आर्थिक उथल-पुथल के दौर में पेश किया गया था।

गाजर और स्टिक बजट (1986):

तत्कालीन वित्त मंत्री वीपी सिंह द्वारा प्रस्तुत 1986 के केंद्रीय बजट को अक्सर आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन और कर चोरी और काले धन पर अंकुश लगाने के लिए कड़े उपायों के मिश्रण के कारण ‘कैरट एंड स्टिक बजट’ के रूप में जाना जाता है। यह भारत में लाइसेंस राज को ध्वस्त करने की दिशा में पहला कदम था। सरकार ने करों के व्यापक प्रभाव को कम करने और निर्माताओं और उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए एक नया कर पेश किया, जिसे संशोधित मूल्य वर्धित कर (एमओडीवीएटी) के रूप में जाना जाता है। इसने कर चोरों, तस्करों और कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कड़े कदम भी उठाए।

युगांतरकारी बजट (1991):

1991 में मनमोहन सिंह द्वारा प्रस्तुत बजट को ‘युगांतकारी बजट’ के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसने देश में आर्थिक उदारीकरण के युग की शुरुआत की थी। इसे अब तक पेश किए गए सबसे प्रतिष्ठित बजटों में से एक माना जाता है। यह अपने आर्थिक उदारीकरण सुधारों के लिए जाना जाता है, इस बजट ने बंद अर्थव्यवस्था से खुले बाजार में बदलाव को चिह्नित किया। प्रमुख सुधारों में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आयात शुल्क में कमी, उद्योगों का विनियमन और भारतीय रुपये का अवमूल्यन शामिल था। बजट ऐसे समय में पेश किया गया जब भारत आर्थिक पतन के कगार पर था, इसने सीमा शुल्क को 220 प्रतिशत से घटाकर 150 प्रतिशत कर दिया और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए।

ड्रीम बजट (1997):

पी.चिदंबरम द्वारा प्रस्तुत 1997-98 के बजट को ‘ड्रीम बजट’ करार दिया गया था। इसने कई आर्थिक सुधार पेश किए, जिनमें आयकर दरों को कम करना, कॉर्पोरेट कर अधिभार को हटाना और कॉर्पोरेट कर दरों को कम करना शामिल है। व्यक्तियों के लिए अधिकतम सीमांत आयकर दर 40 प्रतिशत से घटाकर 30 प्रतिशत और घरेलू कंपनियों के लिए 35 प्रतिशत कर दी गई। बजट में काले धन की वसूली के लिए स्वैच्छिक आय प्रकटीकरण योजना (वीडीआईएस) भी पेश की गई। इसने सीमा शुल्क को घटाकर 40 प्रतिशत कर दिया और उत्पाद शुल्क संरचना को सरल बना दिया।

Thanks for your Feedback!

You may have missed