अरविंद केजरीवाल की सीबीआई हिरासत आज खत्म, दिल्ली कोर्ट में होगी पेशी…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:सीबीआई आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अदालत में पेश करने वाली है क्योंकि उनकी तीन दिन की हिरासत खत्म हो रही है। बुधवार को शराब नीति मामले में केंद्रीय एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किए गए केजरीवाल शाम 7 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होंगे।

Advertisements
Advertisements

सीबीआई ने पांच दिन की रिमांड मांगी थी, लेकिन तीन दिन की रिमांड दी गई, यह दावा करने के बाद कि मामले में सबूतों और दस्तावेजों से सामना कराने के लिए केजरीवाल की हिरासत जरूरी है। इसमें यह भी आरोप लगाया गया कि केजरीवाल ने निजीकरण के विचार के लिए दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को जिम्मेदार ठहराया और उन्हें फंसाया।

आप प्रमुख के वकील विक्रम चौधरी ने हिरासत की सीबीआई की याचिका का विरोध करते हुए इसे सत्ता का दुरुपयोग बताया और दस्तावेजों तक पहुंच का अनुरोध किया।

सुनवाई के दौरान, केजरीवाल ने व्यक्तिगत रूप से अदालत को संबोधित करते हुए अपनी और अपने डिप्टी मनीष सिसौदिया सहित अन्य आप नेताओं की बेगुनाही का दावा किया। उन्होंने सीबीआई पर उनकी संलिप्तता को गलत तरीके से चित्रित करने के लिए मीडिया की सुर्खियों में हेरफेर करने का आरोप लगाया और सिसौदिया पर दोष डालने से इनकार किया।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांच की जा रही मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कथित संलिप्तता के सिलसिले में केजरीवाल पहले से ही तिहाड़ जेल में हैं।

दिल्ली शराब नीति मामले में 2021-22 की आबकारी नीति में कथित अनियमितताएं शामिल हैं, जिसमें संशोधन, लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ और पूर्व अनुमोदन के बिना एल-1 लाइसेंस का विस्तार शामिल है। सीबीआई भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रही है, जबकि ईडी कथित मनी लॉन्ड्रिंग पहलू की जांच कर रही है।

See also  आपातकाल को लेकर सोनिया गांधी ने पीएम पर साधा निशाना, 'संविधान पर हमला'...

जुलाई 2022 में दिल्ली की फिर मुख्य सचिव नरेश कुमार द्वारा तैयार एक मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार, उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने “जानबूझकर और गंभीर प्रक्रियात्मक खामियों” का आरोप लगाते हुए आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की 2021-22 की उत्पाद शुल्क नीति की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

मामले की जांच के लिए गृह मंत्रालय के निर्देशों के बाद, सीबीआई ने अगस्त 2022 में मनीष सिसोदिया, दिल्ली सरकार के तीन अधिकारियों, 10 शराब लाइसेंसधारियों और अज्ञात अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

सीबीआई की एफआईआर के अनुसार, नामित आरोपियों ने “टेंडर के बाद लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने के इरादे से, सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बिना वर्ष 2021-22 के लिए उत्पाद शुल्क नीति की सिफारिश करने और निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी”।

Thanks for your Feedback!

You may have missed