आदित्यनाथ योगी ने कहा: योग ऋषि परंपरा का अनमोल उपहार है, राज्यपाल आनंदीबेन के साथ मनाया योग दिवस…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आनंदी बेन पटेल ने एक साथ योग किया। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक बधाई दी। उन्होंने लोगों को इसके फायदे बताते हुए अन्य लोगों को भी इसके बारे में बताने की सलाह दी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेश्नल कन्वेंशन सेंटर में योग दिवस का नेतृत्व करेंगे। पीएम मोदी के साथ आज 7 हजार लोग योग करेंगे। तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी का पहला कश्मीर दौरा है और उन्होंने ये खास दिन चुना है। पिछले साल मई में इसी जगह पर जी-20 सम्मेलन हुआ था और आज यहां पर योग का परचम लहराएगा।

Advertisements
Advertisements

योगी आदित्यनाथ ने लिखा “सभी प्रदेश वासियों एवं योग साधकों को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ की हार्दिक बधाई!योग भारत की ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार है, जो मानसिक और आध्यात्मिक उन्नयन के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है। आइए, ‘स्वस्थ भारत, सशक्त भारत’ के निर्माण के लिए नियमित रूप से योग करने व अन्य लोगों को भी योग के प्रति जागरूक करने का संकल्प लें।”

देश विदेश में हो रहा योग

योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृति मिलने के बाद एक दशक पूरा हो चुका है। इस मौके पर देश से ज्यादा देश के बाहर लोगों ने योग किया। इस दौरान सभी लोगों ने इससे होने वाले फायदों को लेकर भी सभी को जागरुक किया।

पुराने किले पर संस्कृति मंत्रालय मनाएगा योग दिवस

संस्कृति मंत्रालय शुक्रवार को दिल्ली के ऐतिहासिक पुराना किला स्थल पर अंतराराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगा। समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार लाने में योग की व्यापक क्षमता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिवर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) मनाया जाता है। इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कुतुब मीनार स्थित ‘सन डायल लॉन’ में आयोजित समारोह का नेतृत्व करेंगे। शेखावत ने हाल ही में दोनों मंत्रालयों का कार्यभार संभाला है। संस्कृति मंत्रालय भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के साथ मिलकर ऐतिहासिक पुराना किला स्थल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन करेगा। वहीं, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में लगभग 5 लाख लोग शामिल होंगे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed