आईआईटी खड़गपुर ने प्रोफेसर रिंटू बनर्जी को पहली महिला उप निदेशक किया नियुक्त…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:प्रोफेसर रिंटू बनर्जी को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के उप निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है, उन्होंने इस पद को संभालने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रचा है। प्रोफेसर बनर्जी का बायोटेक्नोलॉजी में एक विशिष्ट करियर रहा है, उन्होंने पीके सिन्हा सेंटर फॉर बायोएनर्जी एंड रिन्यूएबल्स की स्थापना की और वर्तमान में इसके अध्यक्ष हैं। उन्होंने सेंटर फॉर रूरल डेवलपमेंट, इनोवेटिव एंड सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी का भी नेतृत्व किया है और आईआईटी खड़गपुर में कृषि और खाद्य इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख के रूप में कार्य किया है।

Advertisements
Advertisements

अपने पूरे करियर के दौरान, प्रोफेसर बनर्जी ने कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं, जिनमें सटीक कृषि और खाद्य पोषण में उत्कृष्टता केंद्र के अध्यक्ष, SPARC के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के नोडल समन्वयक और RuTAG के समन्वयक शामिल हैं। उन्होंने आईआईटी खड़गपुर के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग से माइक्रोबियल बायोटेक्नोलॉजी में पीएचडी की है और उद्योग-अकादमिक सहयोगात्मक अनुसंधान में सक्रिय रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट प्राप्त हुए हैं।

उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों में, प्रोफेसर बनर्जी ने व्यावसायीकरण के लिए अपनी 1जी और 2जी इथेनॉल तकनीक को सफलतापूर्वक उद्योग में स्थानांतरित कर दिया है।

 

उन्होंने पर्यावरण जैव प्रौद्योगिकी और प्लांट बायोटेक्नोलॉजी में ओएमआईसीएस-आधारित दृष्टिकोण पर दो किताबें भी लिखी हैं और कई हाई-प्रोफाइल सरकारी और उद्योग-प्रायोजित परियोजनाओं का प्रबंधन किया है।

जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन, फिनलैंड, मिस्र, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ताइवान, जापान, यूके, दक्षिण कोरिया, लाओस, थाईलैंड, दुबई, दोहा, ब्राजील, कनाडा जैसे देशों का दौरा करने के बाद उनकी विशेषज्ञता की विश्व स्तर पर मांग की गई है। , और मलेशिया वैज्ञानिक सहयोग के लिए और एक विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में।

प्रोफेसर बनर्जी को आईसीएआर से उत्कृष्ट महिला वैज्ञानिक के लिए पंजाबराव देशमुख पुरस्कार से सम्मानित किया गया; बायोटेक रिसर्च सोसाइटी ऑफ इंडिया से सर्वश्रेष्ठ महिला बायोसाइंटिस्ट; एसोसिएशन फॉर फ़ूड साइंटिस्ट्स एंड टेक्नोलॉजिस्ट्स (इंडिया) की ओर से यंग साइंटिस्ट अवार्ड’ 94; डॉ. प्रेम दुरेजा एंडोमेंट; आईआईटी खड़गपुर से संस्थान के अध्यक्ष प्रोफेसर; लुई पाश्चर पुरस्कार; मदन मोहन मालवीय पुरस्कार और रफी अहमद किदवई पुरस्कार। उन्हें इंजीनियरिंग वॉच, नई दिल्ली द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय कार्य के लिए वर्ष 2014 के लिए सबसे प्रेरणादायक महिला इंजीनियर/वैज्ञानिक का पुरस्कार भी मिला है और उनके नाम पर 6000 से अधिक प्रशस्ति पत्र हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed