वजन घटाने के लिए खीरे का पानी: जादुई पेय बनाने के लिए चरण-दर-चरण गाइड…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:गर्मियों की गर्मी में, निर्जलीकरण के दुष्प्रभावों से बचने के लिए खुद को लगातार हाइड्रेट करना आवश्यक है। हालाँकि, चीजों को दिलचस्प बनाने के लिए, आप इन्फ्यूज्ड वॉटर बनाने की कोशिश कर सकते हैं और हाइड्रेशन को सिर्फ स्वास्थ्य विजय से कहीं अधिक बना सकते हैं। इसके अलावा, खीरे जैसी संक्रमित किस्मों के वजन घटाने सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं। अधिक पढ़ें और जानें कि आप खीरे के लाभों को अपनी दैनिक दिनचर्या में कैसे शामिल कर सकते हैं!

Advertisements
Advertisements

फ़ायदे:–

जलयोजन- त्वचा का सूखापन, आंतरिक सूजन और चक्कर आना जैसे निर्जलीकरण के दुष्प्रभावों को रोकने के लिए गर्मी के दौरान पानी का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है। खीरे का पानी कुछ प्राकृतिक स्वाद के साथ आपकी दिनचर्या को थोड़ा और दिलचस्प बनाता है।

पाचन में सहायक- खीरे में घुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है- शीतल पेय में मौजूद विभिन्न फाइबर और पानी की मात्रा के कारण, आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो सेलुलर स्तर पर भी त्वचा की परतों को साफ और बढ़ाती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर- खीरे में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए और विटामिन के होते हैं, जो सभी प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट हैं। वे कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में मदद करता है- खीरे में शर्करा की मात्रा कम होने के कारण यह वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान नहीं देता है। इसके अतिरिक्त, इनमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है जो भूख को कम करता है और अधिक खाने से रोकता है।

रेसीपी:–

खीरे को पतला-पतला काट लें

खीरे को एक बड़े घड़े या जार में डालें

जार में लगभग 1.5 लीटर पानी डालें या आवश्यक मात्रा के आधार पर समायोजित करें

सुनिश्चित करें कि खीरे के टुकड़े ठीक से ढके हुए हों

अतिरिक्त स्वाद के लिए ताज़ा पुदीने की पत्तियाँ, अदरक और/या नींबू मिलाएँ

एक बार फिर अच्छी तरह हिलाएं

उचित जलसेक के लिए पानी को 1-2 घंटे के लिए फ्रिज में रखें

अपने सुगंधित पानी का आनंद लें!

खीरे का पानी गर्मियों में ठंडक देने वाला एक उत्तम साधन है और यह विभिन्न लाभों के साथ आता है जो त्वचा के स्वास्थ्य और वजन घटाने में सहायता करता है। घर पर नुस्खा आज़माएं और आनंद लें!

Thanks for your Feedback!

You may have missed