पीएम मोदी ने 8.2 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि को ‘आने वाली चीजों का सिर्फ एक ट्रेलर’ बताया…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि 8.2% तक पहुंच गई है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूत गति को उजागर करती है। विकास दर पिछले अनुमानों से अधिक है और पिछले वित्तीय वर्ष में 7.0% की वृद्धि से महत्वपूर्ण सुधार का संकेत देती है।

Advertisements
Advertisements

पीएम मोदी ने भविष्य के लिए आशावाद व्यक्त करते हुए कहा, “2023-24 के लिए Q4 जीडीपी वृद्धि डेटा हमारी अर्थव्यवस्था में मजबूत गति दिखाता है जो आगे बढ़ने के लिए तैयार है। हमारे देश के मेहनती लोगों को धन्यवाद, वर्ष 2023 के लिए 8.2% की वृद्धि- 24 इस बात का उदाहरण है कि भारत वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना हुआ है, जैसा कि मैंने कहा है, यह आने वाली चीजों का सिर्फ एक ट्रेलर है।”

2023-24 की चौथी तिमाही में, भारत की वास्तविक जीडीपी बढ़कर 47.24 लाख करोड़ रुपये हो गई, जो 7.8% की वृद्धि दर को दर्शाती है। जनवरी-मार्च की अवधि में 7.8% की मामूली मंदी के बावजूद, पूरे वर्ष अर्थव्यवस्था ने विभिन्न क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि के साथ लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। इस पर्याप्त वृद्धि ने भारतीय अर्थव्यवस्था को 3.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचा दिया, जिससे आने वाले वर्षों में 5-ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मंच तैयार हुआ।

विनिर्माण, खनन और निर्माण क्षेत्रों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, मार्च तिमाही में विनिर्माण जीवीए में 8.9% की वृद्धि हुई। हालाँकि, कृषि क्षेत्र की वृद्धि घटकर 0.6% रह गई। सेवा क्षेत्र की वृद्धि मिश्रित रही, वित्तीय और रियल एस्टेट सेवाओं में 7.6% की वृद्धि हुई, जबकि व्यापार और आतिथ्य में 5.1% की वृद्धि हुई।

भारत का आर्थिक प्रदर्शन अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से आगे निकल रहा है, चीन ने 2024 की शुरुआत में 5.3% की वृद्धि दर दर्ज की है। भारत की मजबूत आर्थिक नीतियां और इसके लोगों की लचीलापन इस विकास को चला रही है, जो इसे वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित कर रही है।

लोकसभा सचिवालय ने सुव्यवस्थित और कागज रहित पंजीकरण प्रक्रिया सुनिश्चित करते हुए, नवनिर्वाचित सांसदों के निर्बाध परिवर्तन और समर्थन को सुविधाजनक बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। यह सक्रिय दृष्टिकोण कुशल शासन और निरंतर आर्थिक प्रगति के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed