कभी पेट्रोल पंप पर बेची थी कॉफी,जिनसे ज़िंदगी नाराज़ नहीं, हैरान थी…जानें इन अभिनेत्री के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:80 और 90 के दशक में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिलों पर राज करने वालीं दिग्गज अभिनेत्री शबाना आजमी मशहूर शायर कैफी आजमी के घर जन्मीं शबाना ने वर्ष 1974 की फिल्म ‘अंकुर’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा बनती रहीं। शबाना ने अपने हर किरदार को पूरी शिद्दत के साथ निभाया है। वह हर एक भूमिका में इस कदर जंचती थीं, जैसे वह वाकई में उन्हें सोचकर ही बनाया गया हो।

Advertisements
Advertisements

18 सितंबर, 1950 को हैदराबाद में जन्मीं शबाना आजमी ने प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के क्वीन मैरी स्कूल से हासिल की। इसके बाद उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज से मनोविज्ञान में स्नातक किया। शबाना आजमी ने वर्ष 1973 में पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया संस्थान से अभिनय का कोर्स किया। रिपोर्ट की मानें तो, शबाना ने जया बच्चन से प्रेरित होकर अभिनय की दुनिया में नाम कमाने की ठानी थी।

आजमी की ऑटोबायोग्राफी में शबाना के जरिए कॉफी बेचे जाने का किस्सा काफी ज्यादा चर्चित रहा है। उन्होंने अपनी किताब में लिखा है, ‘सीनियर कैम्ब्रिज में फर्स्ट डिविजन पास होने के बाद कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले शबाना ने तीन महीने पेट्रोल स्टेशन पर ब्रू कॉफी बेची। इससे उसे 30 रुपए प्रतिदिन मिला करता था।

कैफी आजमी जाने माने शायर और लेखक थे. उनके घर कई शागिर्द लेखन का हुनर सीखने आया करते थे, इसी में जावेद अख्तर भी थे. जावेद का कैफी साहब के घर अक्सर आना-जाना था. शाम को कैफी साहब अक्सर महफिल जमाते, इस महफिल में बेटी शबाना और बीवी शौकत भी हिस्सा लिया करतीं. इसी दौरान शबाना को जावेद का अंदाज पसंद आने लगा. वह जावेद के टैलेंट से सिर्फ कैफी ही नहीं शबाना भी मंत्र मुग्ध थीं.जब शबाना और जावेद के बीच इश्क पनपने लगा. एक समय ऐसा आया जब दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया. लेकिन शबाना के अम्मी और अब्बा को ये नागवार गुजरा. वजह ये थी कि जावेद पहले से शादीशुदा थे और दो बच्चों के पिता भी थे. कैफी साहब ने साफ शब्दों में कह दिया कि एक शादीशुदा इंसान के साथ शबाना का रिश्ता हर्गिज नहीं जोड़ेंगे, लेकिन इश्क का जोर ऐसा कि शबाना ने अपने पिता से बगावत कर दी और जावेद ने भी अपनी 7 साल की शादी तोड़ शबाना के साथ 1984 में घर बसा लिया. शबाना और जावेद अख्तर तब से आज तक एक खूबसूरत हमसफर बने हुए हैं. इनके कोई बच्चे नहीं हैं.

Thanks for your Feedback!

You may have missed