शेयर बाजार आज: बीएसई सेंसेक्स 200 अंक बढ़कर नई ऊंचाई पर पहुंचा; निफ्टी50 23,000 के ऊपर…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी50, भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक, सोमवार को शुरुआती कारोबार में नई ऊंचाई पर चढ़ गए। जहां बीएसई सेंसेक्स 200 अंक चढ़ा, वहीं निफ्टी 50 23,000 से ऊपर था।

Advertisements
Advertisements

सुबह 9:19 बजे बीएसई सेंसेक्स 180 अंक या 0.24% ऊपर 75,589.95 पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी50 48 अंक या 0.21% ऊपर 23,004.85 पर था।

शुक्रवार को पूरे कारोबारी सत्र के दौरान निफ्टी में उतार-चढ़ाव का अनुभव हुआ और अंततः 11 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 22,957 के स्तर पर बंद हुआ।

शुक्रवार को पूरे कारोबारी सत्र के दौरान निफ्टी में उतार-चढ़ाव का अनुभव हुआ और अंततः 11 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 22,957 के स्तर पर बंद हुआ।

मोतीलाल ओसवाल के रिटेल रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, “हमें उम्मीद है कि इस सप्ताह बाजार में धीरे-धीरे तेजी आएगी और कुछ अस्थिरता देखने को मिलेगी क्योंकि चुनाव और कमाई का मौसम दोनों ही खत्म होने वाला है।”

शेयरखान के जतिन गेडिया का कहना है कि निफ्टी 23,000 के शुरुआती लक्ष्य तक पहुंच गया है और लक्ष्य को बढ़ाकर 23,150 कर दिया है, जहां बढ़ते चैनल का ऊपरी छोर स्थित है। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने लॉन्ग पोजीशन के लिए 22,800 का ट्रेलिंग स्टॉप लॉस लगाने की सलाह दी।

मुद्रास्फीति पर उपभोक्ता दृष्टिकोण में सुधार के संबंध में सकारात्मक खबरों से प्रेरित, पिछले दिन की भारी गिरावट से उबरते हुए अमेरिकी शेयरों में शुक्रवार को तेजी आई। इस उछाल के कारण नैस्डैक लगातार पांचवें सप्ताह बढ़त पर रहा और रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ।

अमेरिकी उपभोक्ता मुद्रास्फीति की उम्मीदों में कमी के कारण अमेरिकी प्रतिस्पर्धियों में बढ़त को देखते हुए, एशियाई शेयरों ने भी इसका अनुसरण किया, जिससे फेडरल रिजर्व द्वारा इस वर्ष दरों में कटौती करने का मामला मजबूत हुआ।

सोमवार को शुरुआती एशियाई कारोबार में तेल की कीमतें स्थिर रहीं, क्योंकि बाजार 2 जून को ओपेक+ की बैठक का इंतजार कर रहे थे, जहां उत्पादकों द्वारा शेष वर्ष के लिए स्वैच्छिक उत्पादन कटौती को बनाए रखने पर चर्चा करने की उम्मीद है। डॉलर ने सप्ताह की स्थिर शुरुआत की, निवेशकों ने वैश्विक ब्याज दर दृष्टिकोण को निर्देशित करने के लिए अमेरिकी, यूरोपीय और जापानी मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित किया।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक शुक्रवार को 944 करोड़ रुपये के शुद्ध विक्रेता रहे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 2,320 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 0.2% बढ़कर 83.0975 पर बंद हुआ, जो 19 मार्च के बाद इसका सबसे मजबूत समापन स्तर है।

एलआईसी, एनएमडीसी, नेशनल एल्युमीनियम कंपनी, डिश टीवी इंडिया, विष्णु प्रकाश आर पुंगलिया, डीसीएम श्रीराम इंडस्ट्रीज और नैटको फार्मा सहित कई कंपनियां सोमवार को अपनी चौथी तिमाही की आय की घोषणा करने के लिए तैयार हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed