छत्तीसगढ़: विस्फोटक बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण विस्फोट के बाद आठ कर्मचारी लापता…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में शनिवार को एक विस्फोटक निर्माण फैक्ट्री में विस्फोट के बाद कम से कम आठ श्रमिकों के लापता होने के बाद रविवार को तनावपूर्ण स्थिति बनी रही।अधिकारियों ने कहा कि पिरदा में विस्फोट स्थल के पास स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि ग्रामीणों, विशेषकर उन लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया है जिन्होंने दावा किया है कि उनके रिश्तेदार घटना के बाद लापता हैं।

Advertisements
Advertisements

शनिवार को बेरला विकास खंड के पिरदा गांव के पास स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड में हुए विस्फोट में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए, जहां बचाव दल को शरीर के अंग भी मिले हैं।

बेमेतरा के पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने कहा, “आठ श्रमिकों के परिवार के सदस्यों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि वे कारखाने में विस्फोट के बाद से लापता हैं।”

उन्होंने कहा कि विस्फोट स्थल पर मलबे से शरीर के अंग बरामद कर लिए गए हैं और बचाव अभियान खत्म हो गया है।

साहू ने कहा, “विस्फोट में शव टुकड़े-टुकड़े हो गए और उनकी पहचान के लिए डीएनए जांच की जाएगी।”

बेमेतरा कलेक्टर रणबीर शर्मा ने कहा कि फैक्ट्री प्रबंधन को आठ लापता श्रमिकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया गया है और उन्हें (फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा) तुरंत 5-5 लाख रुपये का चेक दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), पुलिस और जिला प्रशासन के कर्मियों का बचाव अभियान खत्म हो गया है और व्यक्तियों की पहचान के लिए शरीर के अंगों के नमूने डीएनए जांच के लिए भेजे जाएंगे।” कहा

कलेक्टर ने बताया कि बचाव अभियान में सहायता के लिए रविवार को सेना की जबलपुर स्थित आयुध फैक्ट्री के विशेषज्ञों से संपर्क किया गया।

शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा घोषित मुआवजा शरीर के अंगों की डीएनए जांच पूरी होने के बाद दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं और जांच के बाद दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बोरसी, पिरदा और आसपास के अन्य गांवों के ग्रामीणों ने फैक्ट्री के सामने तंबू गाड़ दिया है और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए फैक्ट्री परिसर के आसपास पुलिसकर्मी तैनात हैं।

कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने स्थानीय समाचार चैनलों को बताया था कि विस्फोट के समय विस्फोटक बनाने वाली फैक्ट्री में कम से कम 100 लोग काम कर रहे थे। उन्होंने दावा किया था कि कई लोग लापता हैं और उनके मलबे में फंसे होने की आशंका है।

राज्य सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिजन को 5 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की, जिनका इलाज सरकार द्वारा किया जाएगा।

Thanks for your Feedback!

You may have missed