Jharkhand Tourism: दिखने में बिल्कुल लोटस टेंपल, साईं उपासना के साथ सबके लिए है यह आकर्षण भरा स्थान…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज डेस्क/Jharkhand:-देखने में तो यह नई दिल्ली के बहाई उपासना स्थल लोटस टेंपल की प्रतिकृति है लेकिन अंदर साईं बाबा की पूजा-अर्चना की जाती है,

Advertisements
Advertisements

यह है झारखंड के जमशेदपुर के सोनारी स्थित साई मंदिर है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

लगभग एक एकड़ में फैले इस मंदिर का संचालन श्री साई सेंटर ट्रस्ट करती है। वर्ष 2012 में निर्मित इस मंदिर की अंदरुनी बनावट को शिरडी के साई मंदिर का लुक देने की कोशिश की गई है।

छह वर्षों में तैयार हुए इस साई मंदिर के आर्किटेक्ट दिल्ली के चंद्रशेखर हैं। स्ट्रक्चर इंजीनियर जैन और लैंड स्केप आर्किटेक्ट सविता पुंडे हैं। खास बात यह है कि तीनों साई भक्त हैं और मंदिर के निर्माण में इन्होंने एक रुपया भी नहीं लिया।

बाबा कि कृपा से यहां आने वाले भक्तों को शांति के परम आनंद का अनुभव होता है। हर साल हजारों लोग साई बाबा के दर्शन के लिए आते हैं।

यहां श्रद्धालु भी मंदिर की सफाई का ख्याल रखते हैं। इस मंदिर की संरक्षक टाटा स्टील के पूर्व एमडी डॉ. जेजे ईरानी की पत्‍नी डेजी ईरानी हैं।

सोनारी स्थित श्री साई सेंटर में शिरडी की तर्ज पर ही सुबह सवा सात बजे कंकड़ आरती होती है। आठ से नौ बजे तक अभिषेकम, 12 बजे मध्यम आरती, शाम छह बजे धूप आरती,रात नौ बजे सेज आरती होती है।

See also  बिष्टूपुर थाने में शांति समिति की बैठक संपन्न

Thanks for your Feedback!

You may have missed