Gautam Gambhir ने अपने करियर की कड़वी सच्‍चाई बताई, कहा- ‘मैंने सेलेक्‍टर के पैर नहीं छुए तो टीम से बाहर…’

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- भारतीय टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने अपने करियर से जुड़ा बड़ा खुलासा किया है। गंभीर ने बताया कि जब वो बड़े हो रहे थे तब टीम में केवल इसलिए जगह नहीं मिली थी क्‍योंकि उन्‍होंने चयनकर्ता के पैर नहीं छुए थे। गंभीर ने साथ ही बताया कि उन्‍हें कई लोग सलाह देते थे कि अच्‍छे परिवार के हो तो क्रिकेट खेलने की जरुरत नहीं है।

Advertisements
Advertisements

हर क्रिकेटर का एक बुरा समय भी होता है, जिसे सभी खिलाड़ी स्‍वीकार करते हैं। मगर कोई खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन के बावजूद बुरा समय झेले तो इसके बारे में क्‍या ही कहेंगे। भारतीय टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर का करियर शानदार रहा, लेकिन उन्‍होंने भी काफी बुरी चीजों का सामना किया है। गंभीर ने रविचंद्रन अश्विन के शो पर अपने करियर से जुड़ा बड़ा खुलासा किया।

तब किया बड़ा फैसला…

गंभीर ने बताया कि जब वो बड़े हो रहे थे तब सेलेक्‍टर के पैर नहीं छुए तो टीम से बाहर हो गए। अश्विन के यूट्यूब शो कुट्टी स्‍टोरीज पर बातचीत करते हुए गंभीर ने कहा, ”जब मैं बड़ा हो रहा था, शायद 12 या 13 साल का था। तब मैंने पहली बार अंडर-14 टूर्नामेंट के लिए ट्रायल दिए, लेकिन चयन नहीं हुआ क्‍योंकि मैंने सेलेक्‍टर के पैर नहीं छुए थे। तब से मैंने अपने आप से वादा किया कि मैं किसी के पैर नहीं छुउंगा और न किसी को अपने पैर छूने दूंगा।”

परिवार को बार-बार सामने लाया गया

गौतम गंभीर ने बताया कि जब भी उनका प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा तो परिवार का जिक्र करके उन पर अलग तरह का दबाव बनाया गया। गंभीर ने कहा, ”मुझे याद है। मेरे करियर में जब भी मेरा प्रदर्शन अच्‍छा नहीं होता तो लोग कहते कि तुम अच्‍छे परिवार के हो। तुम्‍हें क्रिकेट खेलने की जरुरत नहीं। तुम्‍हारे पास कई विकल्‍प हैं। तुम पिता के बिजनेस से जुड़ जाओ।”

उन्‍होंने साथ ही कहा, ”यही सबसे बड़ा विचार बनकर मेरे सिर पर लटकता था। लोगों को एहसास नहीं कि उनसे ज्‍यादा यह मुझे चाहिए था। मैं सोच को हराना चाहता था। जब मैं ऐसा कर पाया तो अन्‍य किसी सोच से मैं परेशान नहीं हुआ। मेरी जिंदगी में सबसे कड़े अनुमान को हराने की सोच यह थी कि मैं अपने लिए इसे कड़ा नहीं बनाऊं बल्कि अन्‍य लोगों के लिए मुश्किल बनाना चाहता था।”

केकेआर से तीसरे खिताब की उम्‍मीद

बता दें कि गौतम गंभीर इस समय आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइटराइडर्स के मेंटर बने हुए हैं। गंभीर के मार्गदर्शन में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने इतिहास रचते हुए प्‍वाइंट्स टेबल में शीर्ष स्‍थान हासिल किया। केकेआर की टीम मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहले क्‍वालीफायर में हिस्‍सा लेगी। केकेआर की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंचने की होगी।

Thanks for your Feedback!

You may have missed