योद्धा से बड़े मियां छोटे मियां तक, बड़े बजट की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर क्यों गिरती हैं?फिल्म विशेषज्ञ ने कारणों पर डाला प्रकाश…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-2024 के अभी 5 महीने ही बीते हैं और इस साल हिट और फ्लॉप फिल्मों का सिलसिला चल पड़ा है। इस साल सिर्फ तीन फिल्में ही 100 करोड़ क्लब में जगह बना पाई हैं। इस छोटी सूची में लड़ाकू, हनुमान और शैतान जैसे नाम शामिल हैं। हालाँकि, केवल शैतान और हनुमान को ही वास्तविक हिट कहा जा सकता है, क्योंकि फाइटर रुपये के बड़े बजट पर बनाई गई थी। 250 करोड़ और भारत में सिर्फ 237.44 करोड़ ही कमा पाई।

Advertisements
Advertisements

हाँ! फाइटर का ओवरसीज कलेक्शन हिट फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। लेकिन कई बॉलीवुड फिल्में जैसे बड़े अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की मियां छोटे मियां, अजय देवगन की मैदान और सिद्धार्थ मल्होत्रा की योद्धा बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर पाईं। इनमें से ज़्यादातर फ़िल्में अभी भी सिनेमाघरों में चल रही हैं लेकिन अपनी मेकिंग लागत भी नहीं निकाल पा रही हैं। ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल क्यों रही हैं? इतने बड़े सितारे दर्शकों को सिनेमाघरों में वापस खींचने में असफल क्यों रहे?

अनजान लोगों के लिए, एक फिल्म को तब हिट कहा जाता है जब वह अपनी निर्माण लागत कमा लेती है और उसे ब्लॉकबस्टर तब कहा जाता है जब वह अपनी लागत से लगभग दोगुनी कमाई कर लेती है। लेकिन क्या होता है जब एक मुख्य अभिनेता उतना ही शुल्क लेता है जितनी फिल्म बनाने में आई लागत? खैर, हालिया बॉक्स ऑफिस नंबर ऐसे सवालों का जवाब हैं। फिल्म समीक्षक सुचिन मेहरोत्रा ने अपनी एक्स प्रोफाइल पर इतने बड़े बजट की असफलताओं के कारण गिनाए।

अपने एक ट्वीट में मेहरोत्रा ने लिखा कि ‘भारतीय निर्माताओं को दर्शकों के लिए एक टिकट खरीदो योजना की पेशकश करने और भुगतान किए गए व्यापार प्रभावितों को प्रजनन और सशक्त बनाने की एक खतरनाक प्रवृत्ति स्थापित करने के लिए बुलाया गया है, जिसने बड़े पैमाने पर काम किया है। ‘उद्योग पर विश्वसनीयता के बादल।’ उन्होंने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में इस मामले पर विस्तार से बताया और बताया कि कैसे अभिनेताओं की अनुचित मांगों के कारण उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल हो रही हैं।

“अच्छे पुराने दिनों में, दल की लागत होती थी,जिसका ख्याल स्टार्स ने खुद रखा था. इसलिए, उनकी फीस जो भी हो, उसका एक प्रतिशत वे स्वयं अपनी प्रतिभा और कर्मचारियों को देंगे। अब, यदि कोई स्टार 25 करोड़ रुपये की बोली लगाता है, तो वह राशि विशेष रूप से उनके लिए है, जिसमें कर्मचारियों की अतिरिक्त लागत भी शामिल है। वैनिटी की कीमत 50,000 रुपये प्रति दिन है। अब एक वैनिटी के साथ एक जनरेटर और एक ड्राइवर आता है, तो वह लागत भी आती है।आजकल अभिनेता फूड ट्रक की भी मांग करते हैं, जहां एक नामित शेफ उनके लिए खाना बनाएगा। तो वह लागत फिर से निर्माताओं द्वारा वहन की जाती है। एक स्टार की ओवरहेड लागत प्रति दिन 20-22 लाख रुपये होती है।यदि किसी फिल्म की शूटिंग 70 दिनों तक की जाती है, तो केवल पुरुष और महिला स्टार के लिए ओवरहेड लागत लगभग 15-20 करोड़ रुपये होगी, जो स्क्रीन पर कहीं भी दिखाई नहीं देती है। अभिनेताओं द्वारा अपनी मांगें रखने की कहानियों का कोई अंत नहीं है। यह एक स्टार द्वारा जंगल के बीच में बर्गर पहुंचाने की जिद करने से लेकर, एक स्टार द्वारा अपने ड्राइवर को उस शहर तक पहले ही चलने के लिए कहने तक हो सकता है, जहां वह जा रहा है क्योंकि वह केवल अपनी कार में यात्रा करना पसंद करता है” उनके ट्वीट में पढ़ा गया।

Thanks for your Feedback!

You may have missed