‘पवित्रता होनी चाहिए’: सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से केरल में कथित ईवीएम खराबी की जांच करने को कहा…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) से वकील प्रशांत भूषण के उस आरोप पर गौर करने को कहा कि केरल के कासरगोड में मॉक पोल के दौरान चार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में भारतीय जनता पार्टी के लिए एक अतिरिक्त वोट दर्ज किया गया था। पार्टी (बीजेपी)

Advertisements
Advertisements

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में पवित्रता होनी चाहिए और किसी को भी यह आशंका नहीं होनी चाहिए कि जो कुछ अपेक्षित है वह नहीं किया जा रहा है।

ईसीआई के एक अधिकारी न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की एससी पीठ के समक्ष उपस्थित थे, जिसने ईवीएम और वीवीपीएटी के कामकाज को समझाते हुए वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल के साथ डाले गए वोटों के क्रॉस-सत्यापन की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की।

वीवीपीएटी एक ऐसी प्रणाली है जो मतदाताओं को यह सत्यापित करने की अनुमति देती है कि उनका वोट सही ढंग से डाला गया है और उस उम्मीदवार के लिए गिना गया है जिसे वे समर्थन देना चाहते हैं।

वीवीपीएटी एक पेपर स्लिप तैयार करता है जिसे सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जाता है और किसी भी विवाद या विसंगतियों के मामले में इसका उपयोग किया जा सकता है। ईवीएम को लेकर विपक्ष द्वारा उठाई गई चिंताओं और संदेहों के मद्देनजर, डाले गए प्रत्येक वोट के क्रॉस-सत्यापन की मांग करते हुए याचिकाएं दायर की गईं।

चुनाव आयोग ने मंगलवार को कहा था कि अधिकारियों की एक टीम द्वारा एक ईवीएम के वीवीपैट पेपर ट्रेल के नमूना सत्यापन में लगभग एक घंटा लगता है। इसमें कहा गया था, “अगर नायडू जो चाहते हैं, वह 50% ईवीएम के वीवीपीएटी पेपर ट्रेल का सत्यापन है, तो चुनाव परिणाम की घोषणा में 5-6 दिन की देरी हो सकती है।”

EC और मौजूदा मतदान प्रणाली पर पूरा भरोसा जताते हुए, जस्टिस गोगोई, दीपक गुप्ता और संजीव खन्ना की SC बेंच ने कहा था, “अगर पेपर ट्रेल के सत्यापन के अधीन आने वाली ईवीएम की संख्या को उचित संख्या तक बढ़ाया जा सकता है, तो इससे अधिक मदद मिलेगी।” न केवल राजनीतिक दलों बल्कि पूरे मतदाताओं के बीच संतुष्टि… हमारा विचार है कि यदि ईवीएम की संख्या, जिसके संबंध में वीवीपैट पेपर पर्चियों की भौतिक जांच की जानी है, 1 से बढ़ाकर 5 कर दी जाती है, तो अतिरिक्त जनशक्ति की आवश्यकता होगी ईसीआई के लिए इसे प्रदान करना मुश्किल नहीं होगा और न ही परिणाम की घोषणा में काफी देरी होगी।” वर्तमान में, न्यायमूर्ति खन्ना की अगुवाई वाली पीठ वीवीपैट पर्चियों की 100% गिनती की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कर रही है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed