जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी में व्यक्तित्व विकास के लिए उदय का आयोजन

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर: जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी एवं प्रजापिता ब्रह्मा कुमारीज के संयुक्त तत्वावधान में आजादी का अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों की श्रृंखला में एक और कड़ी जुड़ गई। माननीय कुलपति प्रो. (डॉ.) अंजिला गुप्ता ने छात्राओं एवं शिक्षकों के व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक विकास पर केंद्रित इस कार्यक्रम की रूप रेखा की समीक्षा की और इसकी सार्वभौमिक महत्ता को देखते हुए “उदय” नामक एक विशेष व्याख्यान सत्र के आयोजन को अपनी स्वीकृति प्रदान की। कार्यक्रम के प्रारंभ में यूनिवर्सिटी की परीक्षा नियंत्रक सह गृह विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ रमा सुब्रमण्यम ने अपने स्वागत संदेश में स्व प्रबंधन एवं आत्म स्वामित्व के महत्व पर प्रकाश डाला।

Advertisements
Advertisements

इसी विषय पर ब्रह्माकुमारीज के डायरेक्टर एवं जोनल कोऑर्डिनेटर, अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वक्ता बीके पीयूष ने छात्राओं को अनेक महत्वपूर्ण सुझाव दिए| उन्होंने छात्राओं को अपने मन को शुद्ध करने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा की हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आपके चेहरे पर मुस्कुराहट बेहद जरूरी है । चिंता मुक्त रहकर मुस्कुराने से जीवन में हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमें स्वस्थ जीवनशैली अपनानी होगी इसलिए जल्दी सोना और जल्दी उठना जरूरी है जिससे कि तन और मन दोनों स्वस्थ रहेंगे। ध्यान करने से विचारों में स्थिरता और शुद्धता आएगी। मौन रहकर हम अपने अंदर की असीमित शक्ति को बढ़ा सकते हैं। चरित्र ही हमारी वास्तविक सुंदरता है इसलिए हमें चरित्रवान बनना चाहिए। मोबाइल का सीमित इस्तेमाल हमारे विचारों को संयमित करने में कारगर सिद्ध होगा।
कार्यक्रम का संचालन गृह विज्ञान विभाग से डॉक्टर डी पुष्प लता ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में शिक्षिकाओं डॉ. अनीता शुक्ला, अंजनी कुमारी, डॉक्टर रंजीता, श्यामला एवं संचिता गुहा का प्रमुख योगदान रहा। इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से अनेक छात्राओं ने भाग लिया।

Thanks for your Feedback!

You may have missed