नृपराज उच्च विद्यालय सरायकेला में आयोजित निर्वाचन सम्बन्धित प्रशिक्षण कार्यशाला का उपायुक्त ने किया निरीक्षण

Advertisements
Advertisements
Advertisements

सरायकेला खरसावां:- जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला उपायुक्त अरवा राजकमल के द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन-2022 के निमित्त नृपराज उच्च विद्यालय सरायकेला में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला का भ्रमण किया गया जहां प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह अपर उपायुक्त  सुबोध कुमार एवं सहायक पदाधिकारी  राजेंद्र प्रसाद की मौजूदगी में जिला स्तरीय 50 मास्टर ट्रेनर के द्वारा अलग-अलग कक्ष में प्रथम चरण के लिए दो पालियो मे सरायकेला, खरसावां एवं कुचाई प्रखंड से सभी विभागों के प्रतिनियुक्त कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान ट्रेनर द्वारा बताया गया कि चुनाव के दौरान एक छोटी सी गलती या चूक या विधि नियमों के गलत प्रयोग या मशीन के विभिन्न कार्यो का अपर्याप्त ज्ञान आपके मतदान केंद्र पर होने वाले मतदान को प्रभावित कर सकता है। प्रशिक्षण के दौरान चुनावी प्रक्रिया एवं मतपेटी के फुल आपरेशनल सिस्टम के बारे मे बिंदुवार जानकारियां दी गई तथा उन्हें बारीकियों से अवगत कराया गया। इसके अलावे प्रशिक्षण के दौरान ट्रेनरों को सभी सवालों के जवाब भी प्रषिक्षकों द्वारा दिये गये। आगे उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में दी गयी जानकारी के द्वारा हीं हम किसी कार्य का बेहतर व शत प्रतिषत सम्पादन कर सकते है।

Advertisements
Advertisements

निरिक्षण कर्म मे उपायुक्त ने प्रशिक्षण ले रहे कर्मियों से वार्ता की उन्होंने बताया की प्रशिक्षण के दौरान सभी बिंदुओं को गंभीरता से लेते हुए उनकी बारीकियों को समझे ताकि छोटी सी छोटी गलती भी ना हो सके, उपायुक्त ने कहा पूर्व में भी आप लोगों में कई लोगों ने चुनाव के दौरान कार्य किए होंगे, आपसी तालमेल स्थापित कर एक दूसरे के सहयोग करते हुए सभी प्रतिनियुक्त कर्मिगन अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करेंगे ताकि निर्वाचन कार्य को शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त संपन्न कराया जा सके।

See also  बोड़ाम में धू-धू कर जला किसान का मकान

इस दौरान उपायुक्त ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा काफी गर्मी के बावजूद भी सभी पोलिंग एवं मतदान कर्मी प्रशिक्षण कार्यशाला में समय उपस्थित हुए इसके लिए मैं जिला प्रशासन एवं राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से धन्यवाद देता हूं, उपायुक्त ने कहा प्रशिक्षण कार्यशाला का निरीक्षण करने के दौरान यह पाया गया कि प्रशिक्षण कर्मी काफी लगन एवं श्रद्धा पूर्वक प्रशिक्षण ले रहे हैं, उपायुक्त ने कहा यह प्रथम चरण की प्रशिक्षण कार्यशाला है जहां चुनाव की प्रक्रिया एवं मतपेटी के बारे में बिंदुवार जानकारी दी जा रही है आगे और दो चरणों मे प्रशिक्षण दिए जायेंगे। उपायुक्त ने कहा की हमारे प्रशिक्षण को सांख्य वरीय पदाधिकारियों के देखरेख एवं इनोवेशन के माध्यम से अच्छी व्यवस्था के साथ सॉर्ट नोटबुक के माध्यम से चुनाव सम्बन्धित बिंदुवार जानकारिया दी जा रही है ताकि एक अच्छे वातावरण में चुनावी प्रक्रिया को संपन्न कराई जा सके।

निरीक्षण क्रम में उपायुक्त के साथ प्रशिक्षण को संघ के वरीय पदाधिकारी सा अपर उपायुक्त, प्रभारी पदाधिकारी सह कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत, प्रखंड विकास पदाधिकारी सरायकेला एवं प्रशिक्षण को संघ के कई कर्मीगण उपस्थित रहे।